Breaking

बुधवार, 6 मार्च 2024

इलाहाबाद डिग्री कॉलेज में स्वदेशी अपनाने एवं मतदान जागरूकता का कार्यक्रम संपन्न

 प्रयागराज सामाजिक सेवा एवं शोध संस्थान ने इलाहाबाद डिग्री कॉलेज में राष्ट्रीय सेवा योजना कैंप में मतदाता जागरूकता एवं स्वदेशी जागरूकता का अभियान चलाया। इस कार्यक्रम में देश के जाने-माने मैनेजमेंट शिक्षण संस्थान आईएमटी गाजियाबाद से मास्टर्स इन बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (MBA),इलाहाबाद विश्वविद्यालय से स्नातक ,(बीएससी बायो) ,अखिल भारतीय उद्योग व्यापार मंडल के जिला अध्यक्ष और अनेक सामाजिक संस्थाओं से जुड़े, विद्यार्थियों के मोटिवेशनल स्पीकर मुख्य अतिथि के रूप में पधारे लालू मित्तल ने अपने 35 मिनट के संबोधन में विस्तार पूर्वक सरल भाषा में  महिलाओं के मतदान की आवश्यकता पर प्रकाश डाला और कहा कि महिलाओं के मतदान करने से मानवता में सुधार होगा क्योंकि पुरुषों को महिलाओं की स्वीकृति प्राप्त करने के लिए बाध्य करेगी ! पुरुष दूसरे पुरुष कोअधिक आसानी से धोखा दे सकता हैजबकि महिलाओं को धोखा देने की संभावना कम होती है वह वोट को प्रलोभन ताकत शोषण से और बेकार बैठे लोगों को प्रभावित कर सकता है जबकि महिलाएंको को वह मूर्ख नहीं बन पाता क्योंकि महिलाएं उसके चरित्र आचरण के बारे में ध्यान रखकर ही वोट करती हैं ।
लालू मित्तल ने स्वदेशी अपनाने अपने पर देश और देशवासियों के भविष्य के बारे में आगाह किया ।स्वदेशी वस्तु का इस्तेमाल करना चाहिए। स्वदेशी उद्योगो एवं संस्कृति के विकास के लिए जागरूकता पैदा करना है भारत के सुरक्षा,एकता,आत्मनिर्भर राष्ट्र का निर्माण करना है।सांस्कृतिक मूल्यों को बढ़ावा देना है।प्राकृतिक संपदा का संरक्षण सभी क्षेत्र एवं सभी समाजों को संतुलित करना है यही हमारा मुख्य उद्देश्य है। मतदान अवश्य कीजिए। सामाजिक सेवा एवं शोध संस्थान कई तरह के जागरूकता अभियान करता रहता है।डॉ रश्मि शुक्ला ने कहा कि बेटियाँ मतदान करने कम जाती हैं।आज आप सभी छात्राओं से निवेदन है कि मतदान अवश्य करिएगा। स्वदेशी सामान खरीदें अपने घर परिवार को भी जागरूक करें। आज की युवा छात्राएं आत्मशक्ति से पूर्ण है। राष्ट्रीय सेवा योजना अनेक प्रकार से समाज की सेवा करती है विद्यार्थियों को बहुत कुछ सिखाती है जो जीवन के लिए उपयोगी है।छात्रा शाखा प्रभारी एवं राष्ट्रीय सेवा योजना कार्यक्रम अधिकारी डॉक्टर तनुजा तिवारी ने अपने विचार व्यक्त किए कहा की हमें विदेशी सामान के मोह नहीं पढ़ना चाहिए।अपने देश से निर्मित सामानों को अपनाना चाहिए।मतदान हमारा अधिकार है इसलिए इसका प्रयोग अवश्य करना चाहिए।अर्थशास्त्र विभाग अध्यक्ष एवं राष्ट्रीय सेवा योजना कार्यक्रम अधिकारी डॉ नमिता जी ने अपने विचार व्यक्त करते कहा की हमें स्वरोजगार से जुड़कर अपने राष्ट्र को आर्थिक रूप से मजबूत करना है और प्रजातंत्र को मजबूत करने के लिए मतदान देना है। 
संगीत विभाग अध्यक्ष डॉक्टर इंदु शर्मा ने कार्यक्रम में सहयोग किया। सबको मतदान अवश्य करेंऔर कराए। भारत की अपनी मजबूत संस्कृति अपनाकर अपने विदेशी वस्तु से लगाओ ना करें।कार्यक्रम में कई अन्य शिक्षक शिक्षिकाएं उपस्थित रहें  सभी विद्यार्थियों ने स्वदेशी उपयोग करने और मतदान देने का संकल्प और शपथ दिलाई।कार्यक्रम के अंत में मुख्य अतिथि, विभागाध्यक्ष और शिक्षिकाओं ने छात्राओं को सर्टिफिकेट प्रदान किया। कार्यक्रम में अनिमेष अग्रवाल रमन गुप्ता और सैकड़ो छात्राएं  उपस्थित !

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Comments