Breaking

रविवार, 24 मार्च 2024

तक्षशिला गुरुकुल में आयोजित रंगोत्सव में पत्रकार बंधु सम्मानित

लखीमपुर । तक्षशिला गुरुकुल में दिनांक 24 मार्च 2024 को रंगोत्सव का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में तक्षशिला गुरुकुल के छात्रों, आचार्यों के साथ तक्षशिला गुरुकुल से जुड़े हुए सहयोगी एवं समाजसेवी उपस्थित हुए। इस कार्यक्रम में गुरुकुल परिषद ने गुरुकुल को प्रारंभिक काल में शैक्षणिक कार्यों में अपना सहयोग प्रदान करने के लिए सरदार पटेल समाज कल्याण एवं उत्थान समिति के अध्यक्ष विवेक बाजपेई को सम्मानित किया। इसके अलावा गुरुकुल के द्वारा नगर के प्रतिष्ठित पत्रकारों को भी सम्मानित किया गया।

सम्मानित होने वाले पत्रकारों में सौरभ मिश्रा, अजय मिश्रा, आनंद तिवारी, सर्वेश शुक्ला, अनिल श्रीवास्तव, रितेश भसीन, अनुज शुक्ला, प्रांजल श्रीवास्तव, स्पर्श सिन्हा एवं अनिल श्रीवास्तव ने इस कार्यक्रम में अपनी उपस्थिति दर्ज़ करवाई। एडवोकेट राहुल तिवारी सनातन ने गुरुकुल के छात्रों को होली पर्व की महत्ता के बारे में बताते हुए समाज पर उसके सद्प्रभाव को भी उल्लिखित किया।

तक्षशिला पालक परिषद के सदस्यों में अंकित मेहरोत्रा, कुलदीप शर्मा, रवि गुप्ता, विनय भल्ला, कुश मिश्रा, रश्मि राठौर, शिव निवास राठौर, आरती श्रीवास्तव, अनुराग सक्सैना, विजय यादव, देवांश दीक्षित, एड० अनुज शुक्ला एवं अश्विनी कुमार जी उपस्थित रहे। तक्षशिला प्रशासनिक परिषद के सदस्यों में तक्षशिला परियोजना के राष्ट्रीय अध्यक्ष एड० राहुल तिवारी "सनातन", कुलसचिव मनोज श्रीवास्तव एवं प्रशासनिक प्रमुख मोहन धवन ने कार्यक्रम का संचालन एवं क्रियान्वयन किया। कार्यक्रम के अंत में तक्षशिला परियोजना के कुलाधिपति आचार्य श्रीवृत्त ने कार्यक्रम में पधारे हुए सभी सदस्यों को धन्यवाद व्यापित करते हुए कार्यक्रम के समापन की घोषणा की।

ज्ञात हो कि हिंगलाज मानव सेवा संस्थान जो कि एक सार्वजनिक धर्मार्थ ट्रस्ट है, की तक्षशिला परियोजना के अंर्तगत संचालित किए जाने वाले तक्षशिला गुरुकुल में समाज के सभी वर्गों के योग्य छात्रों को निःशुल्क आधुनिक आवासीय शिक्षा प्रदान की जाती है। इसके अलावा गुरुकुल छात्रों को राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होने वाली विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं की पूर्व-तैयारी करवाता है एवं उनकी आत्मिक एवं आध्यात्मिक चेतना के उन्नयन व विकास के लिए योग एवं वैदिक शिक्षा पर आधारित विभिन्न पाठ्यक्रम एवं सत्र भी संचालित करता है। 

हिंगलाज मानव सेवा संस्थान के द्वारा संचालित की जा रही इस तक्षशिला परियोजना के अंतर्गत अगले सत्र में 4 वर्ष से लेकर 7 वर्ष तक की आयु के बालक प्रवेश प्राप्त कर सकते हैं। ऐसे बालक जिनके माता अथवा पिता में से कोई एक अथवा दोनों नहीं हैं अथवा जो आर्थिक रूप से अक्षम परिवारों से संबंध रखते हैं, तक्षशिला गुरुकुल उन्हें अपने यहां प्राथमिकता से प्रवेश प्रदान करता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Comments