Breaking

सोमवार, 18 मार्च 2024

रीवा की मासिक बैठक में गीता, ज्ञान, गीत और भक्ति की बही रसधार

लखीमपुर। रिटायर्ड इंप्लाइज वेलफेयर एसोसिएशन पंजीकृत 'रीवा' की मासिक बैठक में गीता के सातवें आठवें अध्याय के श्लोकों की चर्चा, भक्ति, होली गीत, हास्य व्यंग्य और ओज की कविताओं की प्रस्तुति संग, निकट भविष्य में अयोध्या धाम दर्शन, होली मिलन समारोह संयोजन, सदस्यता शुल्क संग्रह आदि पर विचार विमर्श किया गया।

स्थानीय दीपायन पब्लिक स्कूल में मेजर यज्ञ दत्त मिश्रा की अध्यक्षता, सद्भावना प्रकोष्ठ के अध्यक्ष प्रमोद दीक्षित के सुंदर संचालन, महामंत्री ईश दत्त मिश्र के व्यवस्थापन में आयोजित की गई रीवा की मासिक बैठक का शुभारंभ मां सरस्वती के पूजन वंदन के साथ किया गया। वेद प्रकाश मिश्रा 'सीताराम' द्वारा वाग्देवी सरस्वती की वंदना उपरांत रघुनंदन प्रसाद ओझा ने आध्यात्मिक चर्चा के अंतर्गत गीता ज्ञान के माध्यम से जीवन में कर्म के महत्व और निष्काम कर्म की चर्चा  करते हुए बताया कि कर्म के कर्ता तीन प्रकार के होते हैं अहम से कर्म, प्रकृति से कर्म और आत्मा से कर्म तो जगदीश प्रसाद त्रिपाठी ने संस्कृत भाषा में रुचिकर वक्तव्य प्रस्तुत करते हुए अभ्यास अथवा वैराग्य के द्वारा मन पर विजय प्राप्ति के सूत्र को प्रस्तुत किया।

फागुन माह में आयोजित बैठक में राम मोहन गुप्त द्वारा 'होरी खेलूं राम लला संग साथ में सीता माई',  व्यंग्यकार कमलेश धुरंधर द्वारा हास परिहास से भरी रचना 'कुर्ते पायजामे से लंगोटी पर आ गए', जय प्रकाश मिश्रा द्वारा ओज पूर्ण देशभक्ति गीत तथा संस्थाध्यक्ष मेजर वाई डी मिश्रा द्वारा पंडित बंशीधर शुक्ल जी की सुप्रसिद्ध रचना 'किसान की अर्जी' को प्रस्तुत की गई।

रीवा के महामंत्री ईश दत्त मिश्र द्वारा पिछली कार्यवाही की प्रस्तुति, प्रमोद कुमार शर्मा एवं राजेश चंद्र तिवारी द्वारा संस्था की आर्थिक रूपरेखा, मासिक सदस्यता शुल्क संग्रह की रूपरेखा प्रस्तुति की गई।निकट भविष्य में अयोध्या धाम दर्शन हित यात्रा कार्यक्रम की रूपरेखा एवं व्यवस्थादि के लिए राज किशोर दीक्षित को अधिकृत किया गया साथ ही होली मिलन समारोह संयोजन हित रीवा संयोजक चंद्रशेखर मिश्र से संपर्क कर योजना निर्धारण का निर्णय लिया गया। संस्था के कार्यकारी अध्यक्ष दयानंद शुक्ल ने बैठक के वातावरण और उपयोगिता की चर्चा करते हुए कहा कि आए थे हम श्रवण को और अति आनन्द मिला।

इस अवसर पर मोती सागर बसैय्या, अवधेश प्रसाद दीक्षित, सूर्य प्रकाश मिश्रा, डा बद्री विशाल शुक्ल, डा रमाकांत वर्मा, अभय अग्निहोत्री, अजय कुमार जायसवाल,  राम नरेश वर्मा, सतीश कुमार सिंह, बालक राम मौर्य, ललित वर्मा, भोले शंकर जायसवाल, छोटे लाल, श्रीकांत बाजपेई, बृजेंद्र प्रताप सिंह, रमाकांत मिश्र सहित रीवा की विभिन्न पदाधिकारी व सदस्य उपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Comments