Breaking

सोमवार, 5 फ़रवरी 2024

...... और ऐसे RBI के रडार पर आया पेटीएम read more .....

 ● Paytm Crisis: 1 PAN से 1000 अकाउंट... बिना पहचान करोड़ों का लेन-देन

नई दिल्ली ।पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर 31 जनवरी को RBI ने बैन लगा दिया था. फास्‍टैग, वॉलेट और इसके बैंक अकाउंट में पैसा जमा करने पर भी रोक लगाई है. RBI ने बताया कि पेटीएम की बैंकिंग सर्विस (Paytm Banking Service) 29 फरवरी के बाद से काम नहीं करेगी. RBI ने नियमों के उल्‍लघंन के कारण इस बैंक पर प्रतिबंध लगाया, लेकिन क्‍या आपको पता है कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक आरबीआई के रडार पर कैसे आया? 

पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर प्रतिबंध (Ban on Paytm Payments Bank) का प्रमुख कारण में से एक बिना सही पहचान के बनाए गए करोड़ों अकाउंट थे. इन अकाउंट के तहत केवाईसी की प्रक्रिया पूरी नहीं की गई थी. इतना ही नहीं इसने बिना पहचान के करोड़ों रुपये का लेन-देन भी किया था, जिससे मनी लॉड्रिंग (Money Laundering) की आशंका पैदा हुई. 

1 पैन कार्ड पर 1000 बैंक अकाउंट 
रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, आरबीआई के प्रतिबंध लगाने का एक सबसे बड़ा कारण यह रहा कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) के तहत 1 पैन पर 1,000 से अधिक यूजर्स के अकाउंट जुड़े हुए थे. इसके अलावा,  RBI और ऑडिटर्स दोनों द्वारा जांच में पाया गया कि पेटीएम बैंक नियमों का पालन नहीं कर रहा है।


●  Paytm Crisis: SBI के साथ बिजनेस ट्रांसफर कर रहा पेटीएम? जानें चेयरमैन दिनेश खारा ने क्‍या कहा

नई दिल्ली ।भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की ओर से पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) पर प्रतिबंध लगाने के बाद 1 फरवरी को कंपनी के फाउंडर और सीईओ विजय शेखर शर्मा ने कहा था कि फिनटेक कंपनी पेटीएम पेमेंट्स बैंक के बिजनेस को ट्रांसफर (Paytm Payments Bank Business) करने के लिए अपने कुछ बैंकिंग पार्टनर्स के साथ चर्चा कर रही है. शर्मा ने कहा था कि कई बड़े बैंकों ने सहायता की पेशकश करते हुए हमसे संपर्क किया है. 

विजय शेखर शर्मा (Vijay Shekhar Sharma) ने कहा था कि बिजनेस को ट्रांसफर करने पर अपना वर्चुअल पेमेंट एड्रेस (VPA) बदलना होगा. उन्‍होंने कहा कि पार्टनर बैंकों के साथ बात हो रही है, लेकिन अभी बात नहीं बन पाई है. जल्‍द ही इसपर फैसला हो जाएगा. इस बीच, देश के पब्लिक सेक्‍टर के बैंक का बड़ा बयान सामने आया है. 

नहीं हो रही पेटीएम के साथ कोई बातचीत 
SBI के चेयरमैन दिनेश खारा (Dinesh Khara) ने शनिवार को कहा कि भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने कंपनी से कारोबार के ट्रांसफर पर पेटीएम पेमेंट्स बैंक के साथ कोई बातचीत नहीं किया है. तीसरी तिमाही के नतीजे का ऐलान करते हुए खारा ने कहा कि हमने कोई बात नहीं की है. उन्‍होंने कहा कि वे हमारे साथ कुछ अकाउंट बनाए हुए हैं, लेकिन बिजनेस ट्रांसफर को लेकर कोई बातचीत नहीं की गई है।SBI अपने मर्चेंट तक पहुंच रहा है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Comments