Breaking

शनिवार, 24 फ़रवरी 2024

पंडित दीन दयाल उपाध्याय आश्रम पद्धति विद्यालय में छात्रों ने खराब खाने को लेकर किया ताला बंद प्रदर्शन

कौशाम्बी पंडित दीनदयाल उपाध्याय राजकीय आश्रम पद्धति विद्यालय शेषा करारी के छात्रों ने शुक्रवार सुबह से हंगामा शुरू कर दिया है। करीब 350 छात्रों ने कॉलेज का मुख्य गेट को बंद कर टीचरों को बाहर निकाल दिया और प्रदर्शन किया आरोप है कि कॉलेज में शिक्षा, सफाई एवं खान-पान की व्यवस्था बेहद खराब हो चुकी है। जिसकी शिकायत करने पर कॉलेज के प्रिंसिपल व टीचर शिकायत करने वाले बच्चों को जेल भेजने की धमकी देते हैं। कॉलेज में हंगामा की सूचना पर थाना पुलिस एवं एसडीएम मौके पर पहुंचे हैं।मंझनपुर तहसील के करारी कस्बे से 5 किलोमीटर दूर शेषा में पंडित दीनदयाल उपाध्याय राजकीय आश्रम पद्धति विद्यालय स्थित है। विद्यालय में 360 बच्चे कक्षा 6 से लेकर 12 तक की शिक्षा ग्रहण करते हैं। विद्यालय पूरी तरीके से आवासीय है यहां पर गरीब असहाय एवं मेधावी छात्रों को सरकार बेहतर शिक्षा व्यवस्था मुहैया कराती है। विद्यालय को सुचारू रूप से चलाने के लिए अध्यापक प्रिंसिपल समेत मेस की व्यवस्था की गई है जिसका सुपरविजन समाज कल्याण विभाग के अफसर को दिया गया है। विद्यालय में अध्यापक नही पहुंचे। इस बात से नाराज होकर छात्र कॉलेज में अपनी कक्षाओं से बाहर निकल आए मुख्य गेट पर ताला लगाकर टीचरों एवं कर्मचारियों को बाहर निकाल दिया नारेबाजी कर कॉलेज की व्यवस्था सुधार करने की मांग उठाई गई। 6 के छात्र सुमित कुमार का आरोप है कि कॉलेज कैंपस में सफाई की व्यवस्था सुदृढ़ नहीं है जिसके चलते बच्चे काफी बीमार हो रहे हैं जब तक छात्र गंभीर नहीं हो जाता कॉलेज में डॉक्टर नहीं बुलाया जाता कक्षा 7 के छात्र राज ने बताया, कॉलेज में अध्यापक समय से अपनी क्लास नहीं लेते हैं ज्यादातर समय उनकी कक्षाएं खाली रहती हैं जिससे पढ़ाई में बेहद दिक्कत का सामना करना पड़ता है इसके अलावा कॉलेज के मेस में खाना भी उन्हें साफ सुथरा व मेनू के हिसाब से नहीं दिया जाता।
सामूहिक रूप से प्रदर्शन कर रहे छात्रों का आरोप है कि कॉलेज की व्यवस्था पर सवाल उठाने वाले बच्चों को प्रिंसिपल व टीचर के द्वारा जेल भेजने की धमकी दी जाती है जिसके चलते उन्हें भय पूर्ण माहौल में शिक्षा ग्रहण करनी पड़ रही है छात्रों के प्रदर्शन की सूचना मिलते ही थाना करारी पुलिस मौके पर पहुंची है। बच्चों के समझाने की कोशिश नाकाम होने पर बच्चो से बात करने एसडीएम मंझनपुर कालेज पहुंच गए है। बच्चो की समस्या के तत्काल निस्तारण के लिए एसडीएम ने समाज कल्याण अधिकारी को मौके पर तलब कर निस्तारण की बात कही है।
कौशांबी करारी क्षेत्र के शेषा स्थित आश्रम पद्धति के विद्यालय के छात्रों का धरना प्रदर्शन का यह पहला मामला नहीं है बीते 20 सालों से प्रत्येक वर्ष छात्रों द्वारा धरना प्रदर्शन किया जाता है यहां तक की जिला अधिकारी कार्यालय में भी विद्यालय के छात्र धरना प्रदर्शन कर चुके हैं चर्चाओं पर जाएं तो करारी के एक चर्चित नेता विद्यालय प्रशासन को ब्लैकमेल कर धन दोहन करते हैं जब उनका यह मकसद नहीं सफल होता तो वह विद्यालय के छात्रों को बरगला कर प्रशासन के खिलाफ खड़ा कर देते हैं पर्दे के पीछे से घिनौनी राजनीति करने वाले इस नेता को चिन्हित कर कार्यवाही किए जाने की जरूरत है तभी सरकार और प्रशासन की छीछालेदर होने से बचेगी.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Comments