Breaking

शनिवार, 17 फ़रवरी 2024

खीरी बीएसए ने मोहम्मदी के परिषदीय विद्यालयों का किया औचक निरीक्षण, दिए निर्देश, हुई कार्रवाई

 *टेबलेट का प्रयोग न करना, पंजिकाओं का डिजिटाइजेशन न करना और छात्र उपस्थित कम मिलने पर हुई कार्यवाही*

       लखीमपुर खीरी, दिनांक 16 फरवरी 2024 (विज्ञप्ति)। जिले में बेसिक शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने हेतु टैबलेट का विद्यालय कार्यों में उपयोग एवं समस्त पंजिकाओं का डिजिटाइजेशन, बच्चों की उपस्थिति वृद्धि, निपुण लक्ष्य की प्रगति, दीक्षा एप के प्रयोग, एमडीएम की गुणवत्ता, विद्यालयों में कायाकल्प आदि विभागीय योजनाओं को सुचारू रूप से संचालन की परख हेतु जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी श्री प्रवीण कुमार तिवारी ने विकास क्षेत्र मोहम्मदी का दिनांक 16 फरवरी 2024 को  औचक सघन निरीक्षण किया गया।

*महानिदेशक स्कूल शिक्षा के आदेशानुसार टेबलेट और पंजीकाओं का डिजीटाइजेशन करें पूर्ण*

              बीएसए श्री प्रवीण कुमार तिवारी ने बताया कि महानिदेशक, स्कूल शिक्षा, उत्तर प्रदेश के पत्रांक गुण.वि./टाइम एंड मोशन/13483/ 2023- 24 दिनांक 9 फरवरी 2024 के द्वारा आदेशित किया गया है कि दिनांक 15 फरवरी 2024 से समस्त परिषदीय प्राथमिक, उच्च प्राथमिक, कंपोजिट विद्यालयों एवं कस्तूरबा गांधी विद्यालयों में छात्र उपस्थिति पंजिका एवं मध्यान्ह भोजन पंजिका का डिजिटल रूप ही मान्य होगा परन्तु अभी ज्यादातर विद्यालयों में टेबलेट का प्रयोग नहीं हो रहा है और न ही उपस्थित पंजिका और एमडीएम पंजिका का डिजिटाइजेशन किया जा रहा है। इस कारण इन विद्यालयों में कार्यवाही की गयी।

*इन विद्यालयों का किया गया निरीक्षण-*
              बीएसए खीरी श्री प्रवीण कुमार तिवारी ने मोहम्मदी विकास क्षेत्र के संविलियन विद्यालय शिवनगरा और संविलियन विद्यालय दिलावरपुर का औचक निरीक्षण किया गया ।
निरीक्षित किसी भी विद्यालय में टैबलेट का प्रयोग नहीं किया जा रहा है, ना ही विभाग द्वारा उपलब्ध कराई गई टैबलेट पर पँजिकाओं का डिजिटाइजेशन नहीं किया जा रहा है।

 *टेबलेट का प्रयोग न करना, पंजिकाओं का डिजिटाइजेशन न करना और छात्र उपस्थित कम मिलने पर हुई कारवाही*
              
*संविलियन विद्यालय शिवनगरा-*
               विकास क्षेत्र मोहम्मदी के  संविलियन विद्यालय शिवनगरा में 186 छात्र- छात्रा नामांकन के सापेक्ष मात्र 33 छात्र छात्रा उपस्थित मिले। साथ ही विद्यालयों में टैबलेट पर कार्य न करने, पंजिकाओं का डिजिटाइजेशन न करने के कारण, एक शिक्षिका मातृत्व अवकाश पर होने के कारण उन्हें छोड़कर समस्त स्टाफ का वेतन अवरुद्ध किया गया।

*संविलियन विद्यालय दिलावरपुर*
              संविलियन विद्यालय दिलावरपुर में एमडीएम पंजिका न भरने, निपुण लक्ष्य में प्रगति न होने,  एमडीएम गुणवत्तापूर्ण ना होने, विद्यालय का भौतिक वातावरण स्वच्छ ना होने के कारण विद्यालय के प्रधानाध्यापक को निलंबित किया गया और शेष स्टाफ का वेतन अवरुद्ध किया गया।

               बीएसए श्री प्रवीण कुमार तिवारी ने मोहम्मदी विकास क्षेत्र के विद्यालयों की खराब दशा देखकर उन्होंने कड़ाई से स्टाफ और खंड शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया। साथ ही निर्देशित किया है कि प्रत्येक खंड शिक्षा अधिकारी अपने विकास क्षेत्र के परिषदीय विद्यालयों को महानिदेशक स्कूल शिक्षा के आदेश समस्त परिषदीय प्राथमिक, उच्च प्राथमिक, कंपोजिट विद्यालयों एवं कस्तूरबा गांधी विद्यालयों में छात्र उपस्थिति पंजिका एवं मध्यान्ह भोजन पंजिका का डिजिटल रूप ही मान्य होगा का शत प्रतिशत पालन कराएं साथ ही दिए गए लक्ष्य के सापेक्ष शत प्रतिशत प्रतिमाह निरीक्षण करना सुनिश्चित करें, बच्चों के अभिभावकों से समन्वय स्थापित कर प्रतिदिन शत प्रतिशत बच्चों को विद्यालय में  आने हेतु अवश्य प्रेरित करें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Comments