Breaking

मंगलवार, 27 फ़रवरी 2024

खीरी जनपद में एक मार्च से शुरू होगी गेहूॅ खरीद, बटाईदारों से भी खरीदा जाएगा गेहूॅ

लखीमपुर खीरी 27 फरवरी। किसानों को शासन की मंशानुरूप न्यूनतम मूल्य समर्थन योजनान्तर्गत (एम.एस.पी.) का लाभ दिलाये जाने के उद्देश्य से जनपद के 156 सरकारी क्रय केन्द्रों पर 01 मार्च से गेहूँ क्रय शुरू होगी।

डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने बताया कि जनपद में न्यूनतम मूल्य समर्थन योजनान्तर्गत (एम.एस.पी.) पर सरकारी क्रय केन्द्रों पर 01 मार्च से गेहूँ क्रय शुरू होगी। आगामी रबी विपणन वर्ष 2024-25 में न्यूनतम मूल्य समर्थन योजनान्तर्गत गेहूँ खरीद में 100 कुन्तल तक गेहूँ विक्रय हेतु मात्रा के सत्यापन की जरूरत नहीं होगी। आगामी खरीद सत्र में बटाईदारों के माध्यम से भी गेहूं खरीद की जायेगी। कृषक बन्धुओं को छनाई /उतराई के लिए लेबर मद में लिया जाने वाला रु० 20 रु० प्रति कुन्तल चार्ज एमएसपी के अलावा उनके आधार लिंक बैंक खाते में प्रेषित किया जायेगा। 

*डीएम की अपील, क्रय केंद्रों पर बेचे गेहूं की फसल, उठाएं एमएसपी का लाभ*
डीएम ने कृषक बन्धुओं से अनुरोध करते हुए कहा कि न्यूनतम मूल्य समर्थन योजनान्तर्गत (एमएसपी) पर गेहूँ खरीद योजना का अधिक से अधिक लाभ उठाने हेतु अधिकाधिक संख्या में पंजीकरण करायें और सरकारी क्रय केन्द्रों पर गेहूँ विक्रय कर 48 घण्टे के भीतर अपने आधार लिंक्ड बैंक खाते में भुगतान प्राप्त करें।

डीएम ने बताया कि यदि कृषक पंजीयन में किसी भी प्रकार की समस्या आती है तो जनपद में स्थापित कन्ट्रोलरूम मो0नं0 6396239116 या सम्बन्धित तहसील के क्षेत्रीय विपणन अधिकारी या विपणन निरीक्षक से सम्पर्क कर सकते हैं। गेहूँ कृषक पंजीयन की प्रक्रिया 01 जनवरी से शुरू है। कृषक बन्धुओं से अपील है कि अपने पंजीयन समय से करा लें। 

बताते चले कि जनपद खीरी में कृषक बन्धुओं के सुविधा के दृष्टिगत कुल 156 गेहूँ क्रय केन्द्र डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने अनुमोदित किये हैं, जो कि गतवर्ष की तुलना में 13 केन्द्र अधिक हैं, जिले में लखीमपुर सदर 41, गोला 35, पलिया 13,  मोहम्मदी 22, मितौली 14,  निघासन 12, धौरहरा 19 क्रय केन्द्र स्थापित किए गए है। आगामी रबी विपणन वर्ष 2024-25 में न्यूनतम मूल्य समर्थन योजना के तहत गेहूँ का समर्थन मूल्य 2275 रु. प्रति कुन्तल नियत है, जो कि गतवर्ष रबी विपणन वर्ष 2023-24 से 150 रु. प्रति कुन्तल अधिक है। 

*डिप्टी आरएमओ ने बताई गेहूं खरीद प्रक्रिया*
डिप्टी आरएमओ संतोष कुमार पटेल ने खरीद प्रक्रिया की जानकारी देते हुए बताया कि रबी विपणन वर्ष 2024-25 में न्यूनतम मूल्य समर्थन योजनान्तर्गत क्रय केन्द्रों पर गेहूँ विक्रय हेतु कृषक बन्धुओं को खाद्य विभाग के पोर्टल fcs.up.gov.in अथवा विभाग के मोबाइल एप up kisan mitra पर पंजीयन कराना अनिवार्य है। पंजीकृत किसानों से ही गेहूँ क्रय किया जायेगा। गेहूँ विक्रय हेतु इच्छुक कृषक खरीद प्रारम्भ होने से पूर्व ही पंजीकरण करायें एवं न्यूनतम मूल्य समर्थन योजना का लाभ उठायें। गेहूँ विक्रय हेतु कृषक बन्धु किसी भी जनसुविधा केन्द्र, साइबर कैफे या स्वयं से अथवा सरकारी क्रय केन्द्रों पर जाकर निःशुल्क पंजीकरण करा सकते हैं। जनपद में स्थिति सभी मण्डी समितियों में भी निःशुल्क पंजीयन की व्यवस्था है। रबी विपणन वर्ष 2024-25 में पूर्व में पंजीकरण करा चुके कृषकों को गेहूँ विक्रय हेतु पुनः पंजीकरण कराने की आवश्यकता नहीं है, परन्तु उक्त पंजीकरण को संशोधित कर पुनः लॉक कराना होगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Comments