Breaking

मंगलवार, 30 जनवरी 2024

राष्ट्रीय कृमि मुक्ति कार्यक्रम के सफल क्रियान्वयन को लेकर डीएम ने की बैठक

● राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस : 01-19 वर्ष के 22,27,885 बच्चों, किशोर-किशोरियों को खिलाई जाएगी एल्बेंडाजॉल टैबलेट

लखीमपुर खीरी 30 जनवरी। जिले में 01 फरवरी को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इसके सफल क्रियान्वयन को लेकर डीएम महेंद्र बहादुर सिंह की अध्यक्षता में जिला समन्वय समिति की बैठक आयोजित हुई।

डीएम ने कहा कि बच्चों के स्वास्थ्य को बढ़ावा, पोषण में सुधार व उन्हें गुणवत्तापूर्ण जीवन उपलब्ध कराने के उद्देश्य से राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम का सफल संचालन महत्वपूर्ण है। एक फरवरी को 1-19 साल के सभी बच्चों,किशोर-किशोरियों को कृमि नियंत्रण की दवाई (एल्बेंडाजॉल) सभी स्कूल, आंगनवाड़ी केन्द्रों पर निःशुल्क खिलाई जाएगी।गैर-पंजीकृत और स्कूल ना जाने वाले बच्चों को भी यह दवाई नज़दीकी आंगनवाड़ी केन्द्र में खिलवाएं। राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के दिन छूट गए बच्चों को मॉप अप दिवस 05 फरवरी को एल्बेंडाजोल की गोली खिलाई जाएगी।

सीडीओ अनिल कुमार सिंह ने कहा कि 1-19 वर्ष की आयु के सभी बच्चों और किशोरों को कृमि से मुक्ति दिलाने के उद्देश्य से बच्चों एवं किशोर किशोरियों के स्वास्थ्य, पोषण, शैक्षणिक स्तर में वृद्धि के लिए स्कूलों और आंगनबाड़ियों में राष्ट्रीय कृमि मुक्ति कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा हैं। 

सीएमओ डॉ संतोष गुप्ता ने कहा कि जनपद खीरी में कुल 22,27,885 बच्चों को कृमि मुक्ति नाशक हेतु एल्बेडाजॉल की गोली खिलाए जाने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने 
कृमि संक्रमण के लक्षण एवं दुष्प्रभाव, कृमि नियंत्रण से बचाव, इलाज और फायदे, दवा की खुराक एवं खिलाने का तरीका बताया।
नोडल अधिकारी, डिप्टी सीएमओ डॉ अमित सिंह ने राष्ट्रीय कृमि मुक्ति कार्यक्रम की आवश्यकता एवं प्रासंगिकता बताते हुए पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के जरिए पूरी कार्ययोजना बताई। उन्होंने अभियान की रिपोर्टिंग समय अवधि एवं चरण बताते हुए कार्यक्रम के प्रभावशाली क्रियान्वयन के लिए सभी संबंधित की भूमिका एवं जिम्मेदारी बताई।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Comments