Breaking

शनिवार, 9 दिसंबर 2023

VBSY : पीएम कार्यक्रम की हुई लाइव स्ट्रीमिंग, ग्रामीणों संग केंद्रीय मंत्री ने देखा और सुना

● वीबीएसवाई : लाभार्थियों का पथ... तय करता हुआ अंबूपुर बेरहवा पहुंचा पीएम का गारंटी रथ, जोरदार स्वागत

● केंद्रीय मंत्री ने दी लाभार्थियों को सौगातें, खिले चेहरे

● पीएम कार्यक्रम की हुई लाइव स्ट्रीमिंग, ग्रामीणों संग केंद्रीय मंत्री ने देखा और सुना

● नारी, युवा, किसान और हमारे गरीब परिवार, यही सबसे बड़ी जाति : टेनी

लखीमपुर खीरी 09 दिसंबर। शनिवार को नोडल अफसर बीडीओ आलोक वर्मा की अगुवाई में विकसित भारत संकल्प यात्रा तहसील व ब्लॉक लखीमपुर के ग्राम अंबूपुर बेरहवा पहुंची, जहा भव्य कार्यक्रम हुआ। इस दौरान विकसित भारत संकल्प यात्रा के लाभार्थियों से पीएम नरेंद्र मोदी से वर्चुअली बातचीत कार्यक्रम की लाइव स्ट्रीमिंग हुई, जिसमें केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्र टेनी ने विधायक योगेश वर्मा, मंजू त्यागी, डीसीबी अध्यक्ष विनीत मनार, सीडीओ अनिल कुमार सिंह, पीआईबी निदेशक मनोज वर्मा,डीडीओ दिनकर विद्यार्थी, सहित बड़ी संख्या में ग्रामीणों संग देखा, सुना। 

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्र टेनी ने कहा कि पीएम के लिए देश में चार जातियां ही सबसे बड़ी जातियां है। जब मैं इन चार जातियों की बात करता हूं, तब हमारी नारी, युवा, किसान और हमारे गरीब परिवार इन चार जातियों को सशक्त करने से ही देश सशक्त होने वाला है। 'विकसित भारत' का संकल्प नारी, युवा, किसान और गरीब के चार 'अमृत स्तंभों पर टिका है और यही चार उनके लिए सबसे बड़ी जातियां हैं, जिनका उत्थान ही भारत को विकसित बनाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि ये चारों जातियां जब सारी समस्याओं से मुक्त होंगी और सशक्त होंगी तो स्वाभाविक रूप से देश की हर जाति सशक्त होगी, पूरा देश सशक्त होगा। उन्होंने यह दावा भी किया कि 10 साल तक पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के काम को देखने के बाद लोगों को उनकी सरकार पर अपार विश्वास है। 

उन्होंने कहा कि 2014 से पहले 80 फ़ीसदी महिलाओं ने बैंक का मुख तक न देखा था। आज न केवल वह जनधन खातों से जुड़ी बल्कि हर योजना में प्रमुखता से लाभान्वित किया जा रहा। आपके सहयोग से ही देश विकसित और सम्मानित राष्ट्र बनेगा। केंद्र व प्रदेश सरकार कमजोर वर्ग को ताकतवर बनाने के लिए संकल्पित होकर काम कर रही है। हर गांव तक मोदी की गारंटी वाली गाड़ी पहुंच रही। जो योजनाओं की जानकारी देने के साथ-साथ लाभार्थी के अनुभवों को भी ग्रामीणों के साथ साझा कर रही। सरकार आपके लिए काम ही नहीं कर रही बल्कि देश और देश के लोग कैसे आगे बढ़े, उनके जीवन में बदलाव आए और उनके सम्मान में वृद्धि हो इसको लेकर पूरी प्रतिबद्धता से काम कर रही।

कार्यक्रम के अंत में सीडीओ अनिल कुमार सिंह ने विकसित भारत संकल्प यात्रा की आवश्यकता एवं प्रासंगिकता बताते हुए कहा कि सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्रत्येक लाभार्थी तक पहुंचे, जिसे साकार करने में यह यात्रा एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं। उन्होंने केंद्रीय मंत्री समेत ग्रामीणों का आभार ज्ञापित किया।

● केंद्रीय मंत्री ने दी लाभार्थियों को योजना की सौगातें, खिले चेहरे

केंद्रीय मंत्री ने अन्य जनप्रतिनिधियों और अफसर के साथ पीएम किसान सम्मान निधि के लाभार्थी सुधा देवी, मुन्ना गिरी, राकेश गुप्ता, हरिश्चंद्र गिरी, राम सहाय, पीएम आवास योजना के लाभार्थी किरण देवी, पूनम,पूजा, दीपू, सुमन, शौचालय के लाभार्थी कुन्ना, आलोक, सरिता, रामू, अरविंद और मनरेगा योजना के तहत 100 दिन का रोजगार पाने वाले रंजीत, रामप्रवेश, हरदीप सिंह, किरण देवी को हितपत्र प्रदान किए। तीन टीवी रोगियों को पोषण पोटली, चार लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड, सैम श्रेणी के दो बच्चों को सुपोषण किट, दो छह माह के शिशुओं का अन्नप्राशन एवं दो गर्भवती धात्री महिलाओं की गोद भराई की।

● .....इन लाभार्थियों ने सुनाई "मेरी कहानी मेरी जुबानी"

कार्यक्रम के दौरान वृद्धावस्था पेंशन के लाभार्थी शिवकुमार गिरी, हसीना बेगम, दिव्यांग पेंशन के लाभार्थी राजकुमार गिरी, पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना के लाभार्थी नितिन और रामकिशोर सहित सीता प्रेरणा स्वयं सहायता समूह एवं रूबी प्रेरणा स्वयं सहायता समूह की बहनों ने किस प्रकार से योजनाओं से जुड़कर उनके जीवन में खुशहाली आई इस बयां किया।

 ● केंद्रीय मंत्री ने किया स्टालों का अवलोकन
● आईईसी वैन बनी आकर्षण का केंद्र

ग्राम अंबूपुर बेहरवा के कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री ने अफसरो एवं अन्य जनप्रतिनिधियों संग केंद्र व प्रदेश सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं पर आधारित विभिन्न विभागों द्वारा लगाए स्टालो का अवलोकन किया। स्टालो पर मौजूद कार्मिकों से जरूरी जानकारी लेकर उत्साह, मनोबल बढ़ाया। केंद्र सरकार की कल्याणकारी योजनाओं को दर्शाने वाली तस्वीरों से सुसज्जित सूचना, संचार, शिक्षा का संगम बना आईईसी रथ उपस्थित जनमानस के आकर्षण का केंद्र बनी और पीएम के कटऑउट संग सेल्फी खिंचाने की होड़ लगी रही।

इनकी रही मौजूदगी : पीआईबी निदेशक मनोज वर्मा, ब्लॉक प्रमुख सदर दिव्या सिंह, प्रमुख फूलबेहड़ प्रतिनिधि विश्वनाथ सिंह, डीसीबी चेयरमैन, सीएमओ डॉ संतोष गुप्ता, डीडीओ दिनकर विद्यार्थी, बीडीओ आलोक कुमार वर्मा, तहसीलदार सदर सुशील सिंह सहित समस्त विभागों के अधिकारी कर्मचारी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Comments