Breaking

शनिवार, 23 दिसंबर 2023

भारत का सबसे बड़ा चोर बाजार कहा है ? जानें ! रात में खुलता है और सुबह माल साफ read more .....

● भारत का सबसे बड़ा चोर बाजार कहा है जानें, रात में खुलता है और सुबह माल साफ, प्रतिदिन होती है यहां 15 से 20 करोड़ रू.की खरीदारी

 सस्ते सामान के लिए लोग अक्सर देशभर के मशहूर मार्केट से शॉपिंग करना पसंद करते हैं। वहीं, एक बड़ी आबादी चोर बाजार की तलाश में रहती है, क्योंकि यहां आधे से कम कीमत में ब्रांडेड प्रोडक्ट मिल जाते हैं। लेकिन, चोर बाजार हर शहर में नहीं होते हैं। कुछ बड़े शहरों के चोर बाजार देशभर में प्रसिद्ध हैं। क्या आप देश के सबसे बड़े चोर बाजार के बारे में जानते हैं? ब्रांडेड कंपनियों का जो सामान शो रूम में मिलता है, वह यहां सड़कों पर पड़ा मिल जाता है। खास बात है कि कीमत भी आधी होती है। इस बाजार में मोबाइल से लेकर जूते-कपड़े समेत कई सामान मिलते हैं।देश का सबसे बड़ा चोर बाजार दिल्ली, बेंगलुरु और कोलकाता में नहीं बल्कि मुंबई में है। खास बात है कि यहां एक नहीं बल्कि दो चोर बाजार है और इनमें से एक चोर बाजार, देश का सबसे बड़ा चोर बाजार है। आइये आपको बताते हैं आखिर मुंबई के किस इलाके में स्थित है यह चोर बाजार?मटन स्ट्रीट और कमाठीपुरा, मुंबई में स्थित 2 सबसे प्रसिद्ध चोर बाजार हैं। लेकिन, इनमें कमाठीपुरा के डेढ़ गली में लगने वाला मार्केट काफी फेमस और बड़ा चोर बाजार है। खास बात है कि यह चोर बाजार 70 साल पुराना है और इसकी शुरुआत 1950 में हुई थी।मुंबई में कमाठीपुरा इलाके की डेढ़ गली में लगने वाला चोर बाजार सुबह 4 बजे शुरू हो जाता है और 8 बजे बंद हो जाता है। महज 4 घंटे तक लगने वाले इस बाजार में सामान खरीदने के लिए लोगों की भारी भीड़ उमड़ती है। दरअसल यहां ब्रांडेड सामान आधी कीमत तक मिल जाते हैं।
कई लोगों के मन में सवाल उठता है कि आखिर इस बाजार में इतना सामान कैसे मिलता है, क्या ये चोरी का सामान होता है? आपको बता दें कि इस मार्केट का नाम चोर बाजार जरूर है लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि यहां चोरी का सामान मिलता है।
दरअसल कई मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया कि इस बाजार में मुंबई के आसपास की छोटी फैक्ट्रियों से थोक में सामान आता है और उसे कम दाम पर बेच दिया जाता है,इसके अलावा डेढ़ गली बाजार के कुछ दुकानदार, ब्रांडेड कंपनियों से डिफेक्टिव माल भी खरीदकर यहां बेचते हैं। हालांकि, एक समय था जब यहां चोरी का माल बिकता था लेकिन अब हालात बदल गए हैं।
मुंबई के इस सीक्रेट चोरबाजार मेंइलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स से लेकर, कपड़े, फुटवियर और लोगों की जरूरत के अन्य कई सामान मिलते हैं। डेढ़ गली बाजार में मेड इन चाइना प्रोडक्ट्स भी मिलते हैं।डीबी की एक रिपोर्ट के अनुसार, इस बाजार में एक दिन में 15 से 20 करोड़ रुपए तक का बिजनेस होता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Comments