Breaking

गुरुवार, 7 दिसंबर 2023

खीरी में मनाया गया सशस्त्र सेना झंडा दिवस, डीएम ने किया सैनिक स्मारिका का विमोचन

                  ● झंडा दिवस 

लखीमपुर खीरी 07 दिसंबर। सशस्त्र सेना झंडा दिवस के अवसर पर कलेक्ट्रेट में जिला सैनिक कल्याण एवं पुनर्वास अधिकारी विंग कमांडर धनंजय प्रसाद सिंह ने डीएम महेंद्र बहादुर सिंह से भेंटकर सशस्त्र सेना झंडा दिवस का प्रतीक ध्वज लगाया एवं प्रतीक चिन्ह भेंट किया। इस दौरान उन्होंने इस स्मारिका का विमोचन भी किया। डीएम ने सैनिक कल्याण के लिए सहयोग राशि भी प्रदान की। इसके बाद डीएम ने कलेक्ट्रेट स्थित जिला सैनिक कल्याण एवं पुनर्वास कार्यालय स्थित शहीद स्मारक में देश की सुरक्षा की खातिर शहीद हुए कारगिल शहीदों को पुष्पचक्र चढ़ाकर नमन किया गया। 

डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने भारतीय सशस्त्र सेना झंडा दिवस पर वीर जवानों और उनके परिजनों को हृदय से प्रणाम करते हुए कहा कि देश-देशवासियों की रक्षा के लिए अपने प्राणों को उत्सर्ग करने वाले वीरों के परिवारों के कल्याण के लिए सहयोग करने का यह दिन है। मां भारती के गौरव एवं सम्मान की रक्षा करते हुए प्राणोत्सर्ग करने वाले शहीदों के आश्रितों एवं परिजनों तथा दिव्यांग सैनिकों एवं पूर्व सैनिकों के कल्याण के इस पुनीत कार्य में हम सभी योगदान दें। देश के वीर जवानों और उनके परिजनों को प्रणाम करता हूं।

जिला सैनिक कल्याण एवं पुनर्वास अधिकारी विंग कमांडर धनंजय प्रसाद सिंह ने बताया कि भारतीय सशस्त्र सेनाओं के सैनिक देश की रक्षा, आंतरिक सुरक्षा और प्राकृतिक आपदाओं के कारण कर्तव्य पालन करते हुए वीरगति को प्राप्त हो जाते हैं। इन सैनिकों को स्मरण करने, सम्मान देने तथा देश के नागरिकों द्वारा सैनिकों के प्रति सम्मान भाव प्रकट करने के लिए प्रतिवर्ष 07 दिसंबर सशस्त्र सेना झंडा दिवस के रूप में मनाया जाता है।

उन्होंने बताया कि सशस्त्र सेना झंडा दिवस के अवसर पर मोटर वाहनों में लगने वाले कार ध्वज तथा प्रतीक ध्वज वितरित किए जाते हैं। वितरण द्वारा संग्रहित राशि से शहीद सैनिकों के आश्रित परिजनों, दिव्यांग सैनिकों, पूर्व सैनिकों, सेवारत सैनिकों और उनके आश्रितों के कल्याण व पुनर्वास से संबंधित आर्थिक सहायता योजनाएं संचालित की जाती हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Comments