Breaking

गुरुवार, 7 दिसंबर 2023

एक जनवरी से खीरी में रवी फसल का शुरू होगा डिजिटल क्रॉप सर्वे

● डिजिटल क्रॉप सर्वे के क्रियान्वयन की तैयारी को लेकर डीएम ने की बैठक

लखीमपुर खीरी 07 दिसंबर। रबी फसल के शुद्ध आंकड़ों के लिए खीरी के सभी 1705 राजस्व गांव डिजिटल सर्वे किया जाएगा। यह 01 जनवरी से शुरू होने जा रहा है। इस सर्वे के बाद फसलों के आंकड़ों में हेरा-फेरी नहीं होगी। गुरुवार को डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने डिजिटल क्रॉफ्ट सर्वे की तैयारी की लेकर राजस्व अधिकारियों संग बैठक की, संबंधित को जरूरी निर्देश दिए।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए डीएम ने कहा कि डिजिटल क्रॉप सर्वे शासन की प्राथमिकता का कार्य है। इसके अंतर्गत कार्मिकों द्वारा एग्री स्टैक मोबाइल एप के माध्यम से प्रत्येक खेत से जुड़ा आंकड़ा मौके पर जाकर एकत्र किया जाएगा। एप के माध्यम से बोयी गई फसल और रकबे की सटीक जानकारी दर्ज होगी।

डीएम ने अफसरों को निर्देश दिए कि कार्य प्रारंभ से पूर्व सभी कार्मिकों का तहसील स्तरीय मास्टर ट्रेनर एवम पूर्व में कार्य कर चुके कार्मिकों के माध्यम से प्रशिक्षण अवश्य कराया जाय।अभियान के दौरान सर्वे में लगे कार्मिकों का उत्साहवर्धन कर उन्हें निर्धारित समयावधि में कार्य पूर्ण करने के लिए प्रेरित भी किया जाए। उन्होंने कहा कि इसमें किसी भी तरह की कोताही न बरती जाए। कार्य को समयबद्धता के साथ पूर्ण किया जाए। सर्वे कार्य में लापरवाही करने वाले कार्मिकों के विरुद्ध सख्त कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी। बैठक में एडीएम (वित्त एवं राजस्व) संजय कुमार सिंह, डीडी (कृषि) अरविंद मोहन मिश्रा, समस्त उप जिलाधिकारी मौजूद रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Comments