Breaking

शनिवार, 23 दिसंबर 2023

"पाकिस्तान में ‘राजा’ की जिंदगी जीता है अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद, शान-ओ-शौकत जानकर रह जाएंगे दंग"

"पाकिस्तान में ‘राजा’ की जिंदगी जीता है अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद, शान-ओ-शौकत जानकर दंग रह जाएंगे"

अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम को जहर दिए जाने की अपुष्ट खबरों की चर्चा चारो तरफ फैली रही । बताया जा रहा है कि ‘डॉन’ की हालत खराब है और उसे कराची के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है।बम ब्लास्ट (1993) का मास्टरमाइंड भारत का मोस्ट वांटेड गैंगस्टर दाऊद इब्राहिम की जिंदगी पिछले कई सालों से रहस्य के घेरे में है। हालांकि भारत ने कई बार कहा है कि उसके पास इस बात के अकाट्य सबूत हैं कि दाऊद कराची में है।पाकिस्तानी और भारतीय दोनों देशों के पत्रकारों ने अपनी-अपनी रिपोर्ट और किताबों में बताया है कि दाऊद कराची में किसी ‘राजा’ की तरह रहता है। उसके पास तमाम तरह की सुख-सुविधाओं हैं। 2001 में पाकिस्तानी पत्रकार गुलाम हसनैन ने गैंगस्टर के जीवन पर गहरा शोध कर एक लेख लिखा था।महल जैसा घर, टॉप मॉडल मर्सिडीज, डिजाइनर कपड़े…
हसनैन ने अपनी रिपोर्ट में लिखा था कि  “इब्राहिम एक राजा की तरह रहता है।” पाकिस्तानी पत्रकार की रिपोर्ट के मुताबिक,में दाऊद अपनी पत्नी, चार बेटियां और बेटे के साथ रहता है। वह जिस महलनुमा घर में रहता है, वह 6000 वर्ग गज में फैला है। दाऊद के आवास क्षेत्र में ही एक पूल, टेनिस कोर्ट, स्नूकर रूम और एक निजी हाई-टेक जिम भी है।हसनैन लिखते हैं, “वह डिज़ाइनर कपड़े पहनता है। सबसे नई मॉडल की मर्सिडीज़ चलाता है। उसके पास कई लक्जरी कार हैं। वह 5 लाख रुपये की घड़ी पहनता है। उसके आवभगत में कई महिलाएं लगी रहती हैं।”भारतीय पत्रकार और लेखक एस. हुसैन जैदी अपराध और आतंक की खोजी पत्रकारिता के माहिर माने जाते हैं। उन्होंने दाऊद इब्राहिम की जीवनी (डोंगरी टू दुबई) भी लिखी है, जिसमें वह बताते हैं कि डॉन पाकिस्तान में कैसी जिंदगी बिता रहा है। जैदी की यह किताब साल 2012 में आयी थी।
किताब में भारतीय पत्रकार बताते हैं कि कराची स्थित दाऊद के घर में स्वारोवस्की क्रिस्टल के भव्य शोपीस लगे हैं, घर के भीतर ही झरना है, तापमान कंट्रोल करने वाला स्विमिंग पूल है, टेनिस कोर्ट है, बिलियर्ड कोर्ट है, जॉगिंग ट्रैक… आदि।  जैदी के मुताबिक, दाऊद कही के लिए निकलता है तो पाकिस्तानी पैरामिलिट्री के जवान उसे सुरक्षा देते हैं।  
फोर्ब्स के मुताबिक, दाऊद इब्राहिम अब तक के सबसे अमीर और सबसे खतरनाक गैंगस्टरों में से एक है। 2015 में उनकी कुल संपत्ति 6.7 बिलियन डॉलर थी। इससे पहले केवल एक बार किसी गैंगस्टर ने फोर्ब्स पत्रिका में अपने पैसों की वजह से जगह बनाई (1989 में पाब्लो एस्कोबार की संपत्ति 9 बिलियन डॉलर थी।) थी।डी-कंपनी के माध्यम से दाऊद का बिजनेस तीन महाद्वीपों: यूरोप, एशिया और अफ्रीका के 15 देशों में फैले हुआ है। वह मुंबई के साथ-साथ स्पेन, मोरक्को, पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया में बड़ी मात्रा में बेनामी संपत्तियों का मालिक है।
पहले भी कई बार दाऊद की तबीयत बिगड़ने की आ चुके हैं खबरें सूत्रों ने बताया कि दाऊद को दो दिन पहले गंभीर अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उसे अस्पताल के अंदर कड़ी सुरक्षा में रखा गया है। अस्पताल के जिस फ्लोर पर उसका इलाज चल रहा है, उस फ्लोर पर कोई और मरीज नहीं है। अस्पताल में दाऊद तक केवल सीनियर डॉक्टर, अधिकारी और परिवार के करीबी सदस्य ही जा सकते हैं। वैसे बता दें कि यह पहली बार नहीं है कि जब दाऊद इब्राहिम की गंभीर हालत या मौत की खबर से सनसनी पहली हो।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Comments