Breaking

गुरुवार, 21 दिसंबर 2023

सड़क सुरक्षा पखवाड़ा / एआरटीओ ने दी हेडलाइट के हाई बीम, लो बीम के प्रयोग की दी जानकारी

लखीमपुर खीरी 21 दिसंबर। जनमानस में सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूकता पैदा करने एवं सडक़ दुर्घटनाओं को कम करने के उद्देश्य से मुख्य सचिव, उप्र शासन द्वारा दिए निर्देशों के अनुपालन में 31 दिसंबर तक द्वितीय सड़क सुरक्षा पखवाड़ा मनाया जा रहा है। गुरुवार को पखवाड़ा के सप्तम दिवस को परिवहन विभाग, डीआईओएस-बीएसए के सहयोग से व्यवसायिक वाहन चालकों-परिचालकों-निजी एम्बुलेंस चालक कर्मी, टोल प्लाज़ा कर्मी, राज मार्गो पर स्थिति ढ़ाबों के व्यक्तियों, पेट्रोल पम्प कर्मी, मोटर गैराज कर्मी एवं मैकेनिकों को रात्रि में वाहन चलाते समय हेड लाइट के हाई बीम, लो बीम के प्रयोग के सम्बन्ध में जागरूक किया। 

कार्यशाला की अध्यक्षता करते हुए एआरटीओ आलोक कुमार ने बताया कि कोहरे में हेडलाइट हाई-बीम पर रखना आपके साथ-साथ सामने से आ रहे वाहन के लिए भी खतरनाक हो सकता है। हाई-बीम पर लाइट फैल जाती है और कोहरे में वाहन चलाते समय हाई-बीम पर लाइट रखने से सामने कुछ भी दिखाई नहीं देगा। ऐसे में बेहतर है कि हेडलाइट को लो-बीम पर रखें। विशेष रूप से ऐसे मार्गों पर जहां डिवाइडर न हो।

इसके अलावा परिवहन विभाग के प्रवर्तन दलों ने वाहन की ओवर लोडिंग, गलत नम्बर प्लेट, बिना एसएचआरपी लगे वाहन, सड़क किनारें अवैध रूप से खड़े वाहनों को चेक कर नियमानुसार कार्यवाही की गयी तथा सड़क सुरक्षा की दृष्टि से उन पर रेट्रोरिफलेक्टिव टेप लगाया गया तथा सडक सुरक्षा के सम्बन्ध में अन्य जानकारियाॅ दी गई। साथ ही वाहन चालकों, अन्य व्यक्तियों को सड़क सुरक्षा सम्बन्धी पेम्फलेट्स, स्टीकर्स व हैंडबिल वितरित किये गये।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Comments