Breaking

शुक्रवार, 1 दिसंबर 2023

सीमा सुरक्षा बल पश्चिमी कमान चंडीगढ़ ने मनाया बीएसएफ का 59 वां स्थापना दिवस

​01 दिसंबर 2023 को सीमा सुरक्षा बल पश्चिमी कमान चंडीगढ़ ने बीएसएफ कैंपस लखनौर मोहाली में सीमा सुरक्षा बल का 59वां स्थापना दिवस बड़े धूमधाम से मनाया। समारोह के प्रारंभ में बीएसएफ पश्चिमी कमान के महानिरीक्षक सतीश चंद्र बुड़ाकोटी ने राष्ट्र की सुरक्षा के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले बीएसएफ शहीदों को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की। तत्पश्चात् बल की परंपरा अनुसार सार्वजनिक भोज अर्थात बड़ाखाना व सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें सीमा सुरक्षा बल के जवानों एवं सेवानिवृत कार्मिकों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया।
 
​01 दिसंबर 1965 को 25 बटालियनों के साथ देश की प्रथम रक्षा पंक्ति के रूप में स्थापित, बीएसएफ अब 193 बटालियनों और देश के समस्त इलाकों में तैनात 2.65 लाख से अधिक बहादुर पुरुषों और महिलाओं की ताकत के साथ दुनिया की सबसे बड़ी सीमा. को सुरक्षित रखने वाले बल के रूप में विकसित हो गई है। सांस्कृतिक कार्यक्रम के दौरान सैनिकों को संबोधित करते हुए, पश्चिमी कमान के महानिरीक्षक ने ‘जीवन पर्यंत कर्तव्य के आदर्श वाक्य को यथार्थ करने के लिए बल की प्रतिबद्धता दोहराई। उन्होंने समारोह में मौजूद जवानों से सीमा पर सतर्क रहने एवं बल के मान-सम्मान को बनाए रखने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करने का आह्वान किया।
 
यह तीसरा अवसर है जब बल मुख्यालय, सीमा सुरक्षा बल ने राष्ट्रीय राजधानी से बाहर अपना मुख्य समारोह आयोजित किया है। इस बार यह समारोह बीएसएफ प्रशिक्षण केंद्र और स्कूल हजारीबाग झारखंड में आयोजित किया जा रहा है जिसमें सीमा सुरक्षा बल की विभिन्न सीमाओं से आई परेड टुकड़ियों ने सीमा प्रहरियों की वीरता गाथा और प्रतिबद्धता का प्रदर्शन करते हुए सलामी बेस के पास मार्च किया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Comments