Breaking

मंगलवार, 12 दिसंबर 2023

खीरी के फरधान में मानसिक स्वास्थ्य शिविर में देखे गए 250 मरीज

लखीमपुर-खीरी। मानसिक स्वास्थ्य के प्रति लोगों को जागरूक करने और मानसिक रोगियों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा देने के उद्देश्य से सीएमओ संतोष गुप्ता के निर्देशों पर जिला मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम टीम द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र फरधान मे विशाल मानसिक स्वास्थ्य जनजागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। स्वास्थ्य मेले का शुभारंभ मंडल प्रभारी दिनेश वर्मा ने किया।


सीएचसी फरधान अधीक्षक डॉ अमित बाजपेई ने बताया कि शासन की मंशा है कि समाज के निम्न वर्ग मानसिक रोगियों तक शासन द्वारा प्रदत्त सुविधाओं का लाभ प्रदान किया जाये। यह शिविर सीएचसी स्टाफ के सहयोग से संपन्न किया हुआ। शिविर मे 250 मरीजों का पंजीकरण किया गया। जिसमे डॉ अखिलेश शुक्ला द्वारा 70 मानसिक मरीजों की पहचान करते हुए उन्हें परामर्श दिया। क्लिनिकल साइकोलॉजिस्ट स्तुति कक्क्ड़ द्वारा 05 मानसिक रूप से विकलांग मरीजों का प्रमाण पत्र जारी किया गया। साईक्रेटिक नर्स  विवेक मित्तल द्वारा सभी मरीजों को दवाइयां प्रदान की गई। साईक्रेटिक सोशल वर्कर अतुल कुमार पाण्डेय द्वारा
उपस्थित प्रतिभागियों को मानसिक रोग  के लक्षण, कारण, निवारण एवं रोकथाम  के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई तथा समाज, परिवार, रिश्तेदारों में मानसिक रोगियों को पहचानने और उनके उपचार में मदद के बारे में बताया गया। विशेषकर डिप्रेशन, एंग्जायटी, स्किजोफ्रेनिया, ऑब्सेसिव कंपल्सिव डिसऑर्डर, एवं सुसाइड के लक्षण विस्तार से बताते हुए उनके उपचार की प्रक्रिया से भी अवगत कराया। आईईसी सामग्री को वितरित कर मानसिक रोग से सम्बंधित समस्या के समाधान हेतु भारत सरकार द्वारा संचालित "टेली मानस" सम्पर्क सूत्र 14416 पर सम्पर्क कर मिलने वाले सहायता के बारे में भी विस्तृत रूप से बताया गया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Comments