Breaking

शनिवार, 18 नवंबर 2023

राजापुर मंडी पहुंचे डीएम-एसपी, धान क्रय केन्द्रों का किया औचक निरीक्षण

लखीमपुर खीरी 18 नवम्बर। खरीफ विपणन वर्ष 2023-24 में मूल्य समर्थन योजना अन्तर्गत संचालित धान क्रय का जायज़ा लेने के उद्देश्य से डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने एसपी गणेश प्रसाद साहा के साथ कृषि उत्पादन मंडी समिति में संचालित धान क्रय एजेन्सी मार्केटिंग के 07, पीसीएफ और पीसीयू के 12-12, यूपीएसएस के 02, एफसीआई के 01 धान क्रय केंद्रों का औचक निरीक्षण किया। डीएम ने क्रय केन्द्रों पर खरीद के लिए ज़रूरी संसाधनों, बोरों की उपलब्धता, धान की आवक, भुगतान तथा कृषकों की सुविधा के लिए की गई व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी प्राप्त करते हुए सम्बन्धित अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश दिए।

निरीक्षण के दौरान धान क्रय केंद्र लखीमपुर (प्रथम) पर ग्राम मदारापुर के किसान राम खिलावन द्वारा लाये गये धान की खरीद की जा रही थी। डीएम ने किसान राम खिलावन से संवाद करते हुए कहा कि अन्य किसानों को भी धान बेचने के लिए प्रोत्साहित करें। डीएम ने क्रय केन्द्र प्रभारियों को निर्देश दिया कि किसानों से फ़ोन पर बात करे करके धान क्रय केंद्रों पर धान बेचने के लिए आग्रह करे। क्षेत्र के कृषकों के साथ निरन्तर सम्पर्क बनाये रखें ताकि अधिक से अधिक धान की खरीद की जा सके। सभी क्रय केन्द्र धान खरीद हेतु शासन द्वारा भुगतान के सम्बन्ध में जारी 48 घण्टे की गाइडलाइन का कड़ाई के साथ अनुपालन करें। डीएम ने सचेत किया कि किसी भी क्रय केन्द्र पर किसानों का शोषण जैसी शिकायत के संज्ञान में आने पर क्रय केन्द्र प्रभारी के साथ-साथ जनपद के प्रभारी अधिकारी के विरूद्ध भी नियमानुसार कार्रवाई की जायेगी।

जिलाधिकारी ने मंडी सचिव सुधांशु शेखर को निर्देश दिया कि मंडी आने वाले कृषकों को पराली को जलाने के बजाय उसका बेहतर एवं वैज्ञानिक विधि से प्रबन्धन करने हेतु जागरूक किया जाय।
                   #######
*डीएम ने ली क्रय एजेंसियों की बैठक, दिए निर्देश*
*केंद्र प्रभारी किसानों से करे वार्ता, धान बेचने के लिए करें आग्रह, बढ़ाए खरीद*
शनिवार को डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने कलेक्ट्रेट स्थित कार्यालय कक्ष में धान खरीद से जुड़ी क्रय एजेंसियों की बैठक ली, कृषकों को क्रय केंद्रों पर धान विक्रय के लिए प्रोत्साहित करते हुए धान खरीद बढ़ाने के निर्देश दिए।

डीएम ने तहसीलवार खरीद सत्यापन की प्रगति की समीक्षा की, गोला में सर्वाधिक पेंडेंसी पर एसडीएम रत्नाकर मिश्रा से पेंडेंसी का कारण जाना, यथाशीघ्र सत्यापन पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि एडीएम स्वयं सत्यापन का प्रतिदिन रिव्यू करें। कहीं भी सत्यापन पेंडिंग ना रहे इसे सुनिश्चित कराया जाए।

डीएम ने एडीएम को निर्देश दिए कि सभी नोडल अधिकारी केंद्रों का सत्यापन करें और ये भी देखे की केंद्र प्रभारी द्वारा किसानों से वार्ता की गई है अथवा नही। सभी लेखपाल सचिव भी किसानों से आग्रह करे। सत्यापन हेतु यदि लम्बित पाया गया तो कठोर कार्यवाही होगी।

डीएम ने कहा कि सभी उप जिलाधिकारी नियमित रूप से क्रय केन्द्रों का निरीक्षण कर शासन की मंशानुरूप धान क्रय सुनिश्चित कराएं। किसी भी क्रय केन्द्र पर घटतौली, बोरो व पैसों की अनुपलब्धता अथवा व्यवस्थाओं की कमी के कारण धान खरीद प्रभावित नहीं होनी चाहिए। किसी भी क्रय केन्द्र पर किसानों के शोषण की शिकायत को अत्यन्त गम्भीरता के साथ लिया जाएगा और दोषी अधिकारियों कर्मचारियों के विरूद्ध अनिवार्य रूप से दण्डात्मक कार्यवाही की जाएगी। बैठक में जिला खाद्य विपणन अधिकारी संतोष पटेल, सहायक आयुक्त एवं निबंधक सहकारिता पीके शुक्ला सहित सभी क्रय एजेंसियों के जनपदीय प्रभारी शामिल हुए।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Comments