Breaking

गुरुवार, 16 नवंबर 2023

छठ महापर्व को लेकर यूपी में तैयारियां हुई तेज

● छठ महापर्व को लेकर लखनऊ में तैयारियां हुई तेज मंडलायुक्त और नगर आयुक्त ने डीएम सहित गोमती तटों का किया निरीक्षण

लखनऊ के लक्ष्मण मेला मैदान गोमती तट में होने वाली छठ पूजा की तैयारी को जायजा मंडलायुक्त रोशन जैकब, एलडीए वीसी डॉ. इंद्रमणि त्रिपाठी और नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह समेत अन्य अधिकारियों ने लिया। साथ ही जरूरी दिशा-निर्देश भी दिये
गोमती नदी के पानी को साफ करने के लिए उसमें जाल डाला जाएगा ताकि गंदा पानी ना आये। साथ ही नाव लगाकर गोताखोरों के माध्यम से उसकी सफाई की जाएगी ताकि छठ पूजा के लिए स्वच्छ जल मिल सके। अखिल भारतीय भोजपुरी समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रभु नाथ राय ने बताया कि छठ पूजा लगभग 110 जगहों पर होती है। पूरे लखनऊ में लगभग 18 लाख लोग इस वर्ष छठ पूजा करेंगे। 
वहीं, डीएमने भी बैठक में सभी विभागों को कहा कि छठ घाट की सफाई करें और जो भी जरूरत है, उसको पूरा करें। पुलिस बल, फॉगिंग की व्यवस्था, फायर ब्रिगेड की गाड़ियां, चिकित्सा कैंप आदि सभी वाहन व्यवस्था की जाए। वहीं, 19-20 नवंबर को होने वाली छठ पूजा में सीएम योगी आदित्यनाथ, कैबिनेट मंत्री सूर्य प्रताप शाही, डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक, मंत्री एके शर्मा आदि के उपस्थित होने की संभावना है।अध्यक्ष प्रभुनाथ राय ने बताया कि अखिल भारतीय भोजपुरी समाज द्वारा सभी लोगों को निमंत्रण भेजा जा रहा है। 150 से ऊपर लोक कलाकार सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे। ये कार्यक्रम 19 तारीख को दोपहर 3 बजे शुरू होंगे और 20 तारीख को रात 8 बजे समापन होगा। छठ पूजा बहुत कठिन त्यौहार है। इसमें महिलाएं 36 घंटे का निर्जला व्रत रहती हैं। इसके अलावा, सफाई अभियान में समाज के मनोज सिंह, अंबरीश राय, हनुमान यादव, विजय यादव आदि सैकड़ों लोग उपस्थित होकर श्रमदान कर छठ घाट एवं गोमती की सफाई कर स्वच्छ अभियान को सफल बनाने में अपना योगदान दिया। कार्यक्रम का 20 नवंबर की सुबह समापन होगा।

वाराणसी में डाला छठ की तैयारियां शुरू,महापौर और नगर आयुक्त ने घाटों का किया निरीक्षण :
वाराणसी पॉच दिवसीय दीपोत्सव पर्व के बाद अब लोक आराधना के पर्व डाला छठ को लेकर प्रशासनिक तैयारियां शुरू हो गई है. डाला छठ की तैयारियों को लेकर नगर आयुक्त और महापौर अशोक तिवारी ने रविदास घाट से लेकर राजघाट तक मोटर बोट से निरीक्षण किया। इस दौरान महापौर ने अस्थाई चेंजिंग रूम घाट के किनारे बनाने और गंगातट के किनारे मिट्टी समतल करने का निर्देश भी दिया।महापौर ने रविदास घाट के पास कच्चे घाट को समतल कर बैरिकेडिंग कराने, रविदास घाट से लेकर राजघाट तक सभी लाइटों को दुरूस्त कराने, श्रद्धालुओं के आवागमन को देखते हुए आवश्यकता अनुसार घाटों के किनारे अतिरिक्त लाइट लगाए जाने का भी निर्देश दिया।
महापौर ने सभी गंगा घाटों के किनारे उत्कृष्ट सफाई व्यवस्था बनाए को कहा। उन्होंने कहा कि इससे वाराणसी शहर के घाटों की सुन्दरता बनेगी और शहर की एक अच्छी छवि पर्यटकों और श्रद्धालुओं में बनेगी

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Comments