Breaking

मंगलवार, 28 नवंबर 2023

एक्यूप्रेशर संस्थान का 25 राष्ट्रीय सम्मेलन सम्पन्न दीक्षान्त समारोह के पश्चात् विदा हुए प्रतिभागी

प्रयागराज। एक्यूप्रेशर संस्थान के पच्चीसवें राष्ट्रीय सम्मेलन का समापन आज दीक्षान्त समारोह के रुप में हुआ। नए शोधों को आधार बनाकर प्रो. प्रभात वर्मा ने निदान और उपचार के नए तरीके बताए उन्होंने ग्रहों की स्थिति को ऐक्यूप्रेशर से जोड़कर उपचार में प्रयोग करने पर क्या परिणाम होता है यह विस्तार से बताया। रामकुमार शर्मा ने शरीर की तंत्रिका तंत्र के संरचना और उनमें आने वाली व्याधियों के बारे में सूक्ष्म विवेचन करते हुए आयुर्वेदिक एक्यूप्रेशर का दृष्टिकोण को विस्तार से बताया। 
सम्मेलन में आए देश-विदेश के प्रतिभागियों ने समापन के अवसर पर अध्यक्ष श्री जे.पी. अग्रवाल को पगड़ी एवं शाल पहनाकर गुरु दक्षिणा प्रदान किया। निदेशक ए.के. द्विवेदी ने दीक्षांत समारोह में संस्थान की योजनाओं के बारे में बताया। प्राचार्य श्री ए.के. सिंह ने आगामी सत्र से कोरोना काल में रुके कैम्पस कोर्स के आरंभ होने की उम्मीद जताई।
इस अवसर पर एक्यूप्रेशर के साथियों को सम्मानित किया गया। अध्यक्ष जे.पी. अग्रवाल ने आए प्रतिभागियों/प्रशिक्षुओं को दीक्षित प्रशिक्षित घोषित किया। आज के कार्यक्रम में पाँच प्रतिनिधियों ने सम्मेलन और इस विधा के बारे में अपने भाव भी व्यक्त किया।कार्यक्रम के समापन के अवसर पर एस.के. गोयल एस.एस. सराफ, एम. के. मिढा,महासचिव एम एम कूल, एस.पी. केसरवानी, अनिल सिंह, अनिल शुक्ला, सुनील, अभय, जया, दीपिका, शिवांगी प्रवर समिति सहित ऑनलाइन ऑफलाइन माध्यम से करीब 900 लोग शामिल थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Comments