Breaking

गुरुवार, 23 नवंबर 2023

24 को निघासन के जनजातीय क्षेत्र बेलापरसुआ-मोहबतियाबेहड़ पहुंचेगी यात्रा, डीसी-एनआरएलएम करेंगे अगुवाई

बरबटा-परसिया पहुंचा योजनाओं का रथ, लाभार्थियों की दी सोगाते, जोरदार स्वागत

जनजातिय समाज ने भारत को आत्मनिर्भर, विकसित राष्ट्र बनाने का लिया संकल्प

लखीमपुर खीरी 23 नवंबर। केंद्र सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के लक्ष्यों को पूरी तरह हासिल करने की दिशा में 'विकसित भारत के संकल्प को लेकर योजनाओं का रथ नवे दिन गुरुवार को लाभार्थियों के पथ पर पलिया ब्लॉक के सुदूरवर्ती, सीमावर्ती जनजातीय क्षेत्र के गांव बरबटा-परसिया जा पहुंचा। विकसित भारत संकल्प यात्रा रथ' के पहुँचते ही भरी संख्या में ग्रामीण रथ को देखने उत्साह के साथ पहुंचे, यात्रा की अगुवाई दिवस नोडल अफसर डीपीआरओ सौम्यशील सिंह ने की।

कार्यक्रम में डीपीआरओ सौम्यशील सिंह व पीओ यूके सिंह ने "जनजातीय गौरव और संघर्ष के प्रतीक भगवान बिरसा मुंडा के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित करते हुए आजादी के आंदोलन में जनजातीय समाज के संघर्ष को याद किया। 

डीपीआरओ सौम्यशील सिंह ने विकसित भारत संकल्प यात्रा रथ' के माध्यम से केंद्र सरकार कीकल्याणकारी योजनाओं के बारे में ग्रामीणों को जानकारी दी। साथ ही सभी ग्रामीणों और अन्य लोगों को भारत को 2047 तक आत्मनिर्भर और विकसित राष्ट्र बनाने, गुलामी की मानसिकता को जड़ से उखाड़ फेकेंने। देश की समृद्ध विरासत पर गर्व करेंने। भारत की एकता को सुदृढ़ करेंने और देश की रक्षा करने वालो को सम्मान करने तथा नागरिक होने का कर्तव्य निभाने को लेकर शपथ दिलाई गयी।

डीपीआरओ सौम्यशील सिंह ने विकसित भारत संकल्प यात्रा केंद्र सरकार की अबतक की सबसे व्यापक पहुंच वाली पहल है। समावेशी विकास के दृष्टिकोण पर आधारित इस यात्रा के माध्यम से यह सुनिश्चित करने का निरंतर प्रयास किया गया है कि सरकारी योजनाओं का लाभ हर कोने में शत-प्रतिशत परिपूर्णता तक पहुंचे। यह यात्रा व्यापक स्तर पर पहुंच बनाने के साथ-साथ सूचना-प्रसार और देश के विकास में सक्रिय हितधारक बनने के लिए नागरिकों को सशक्त बनाने हेतु इस उद्देश्य को प्राप्त करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

पीओ यूके सिंह ने कहा कि भगवान बिरसा मुंडा की जयंती को जनजातीय गौरव दिवस के रूप में मनाने की परंपरा शुरू कर पीएम ने पूरे जनजातीय समुदाय को गौरवान्वित किया है। 
उन्होंने जनजाति समुदाय के उत्कर्ष और उन्नति के लिए लगातार कार्यरत प्रधानमंत्री द्वारा दिए गए विकसित भारत के निर्माण के संकल्प को साकार करने का आह्वान किया। उन्होंने अनुरोध किया कि जिस तरह आजादी की लड़ाई में योगदान देने को आदिवासी आगे आए थे, उसी तरह पीएम के नेतृत्व में इस विकसित भारत संकल्प यात्रा से जुड़ने के लिए भी वे आगे आएं। साथ ही उन्होंने यह दृढ़ विश्वास भी व्यक्त किया कि जनजाति समाज के साथ, विश्वास और सामूहिक प्रयास से ही विकसित भारत का संकल्प साकार हो पाएगा।

कार्यक्रम में अफसरों की टीम ने आयुष्मान योजना के लाभार्थियों को गोल्डेन कार्ड, प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को स्वीकृति-पत्र व चाभी, स्वच्छ भारत मिशन अन्तर्गत स्वच्छ शौचालय के स्वीकृति-पत्र, कृषकों को नैनो यूरिया तथा बीज मिनी किट किया इसके साथ केंद्र व प्रदेश सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों को हिट पत्र वितरित किए।  

*शिशु अनख के इलाज का ज़िम्मा उठाएगा प्रशासन, डीपीआरओ ने लिया संकल्प*
विकसित भारत संकल्प यात्रा में ग्राम परसिया में आयोजित कार्यक्रम में अपने माता-पिता के शामिल हुआ शिशु अनख के इलाज का ज़िम्मा जिला प्रशासन अपने कंधों पर उठेगा। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए नोडल अफसर सौम्यशील सिंह की निगाह अचानक अनख पर पड़ी, उन्होंने अनक के माता-पिता को पास बुलाकर संवाद किया। इस दौरान अनख के माता-पिता ने बताया कि उसके बच्चों के दिल में छेद है और उसके ओठ व तालू कटा हुआ है। उन्होंने तुरंत सीएमओ और जिला दिव्यांग जनशक्तिकरण अधिकारी से समन्वय कर उसके इलाज के लिए सरकारी मदद दिलाने का निर्णय लिया। अनख का इलाज सरकारी खर्चे पर कराया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Comments