Breaking

बुधवार, 11 अक्तूबर 2023

साड़ी और स्पोर्ट्स शूज पहनकर 102 साल की धाविका काशी में 100 मीटर स्पर्धा में भाग लेने के लिए तैयार

वाराणसी: उम्र उन्हें मुरझा नहीं सकती. कलावती दिन ढलते ही सुबह की सैर के लिए तैयार हो जाती हैं। साड़ी पहनने के बाद जब वह स्पोर्ट्स शूज़ पहनकर दौड़ लगाने निकलती हैं तो ऐसा लगता है कि मानों उनके कदमों के नीचे बसंत उतर आया हो। 102 बसंत पार कर चुकीं वाराणसी के परमानंदपुर गांव निवासी कलावती पूरी तरह से चुस्त दुरुस्त हैं। अपने इसी उत्साह की बदौलत इस बार कलावती काशी सांसद खेलकूद प्रतियोगिता में हिस्सा लेने जा रही हैं।खेलों को बढ़ावा देने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी के प्रयासों से बेहद प्रेरित होकर, उन्होंने 16 अक्टूबर से 5 नवंबर के बीच होने वाली सांसद खेल प्रतियोगिता काशी-2023 में 100 मीटर की दौड़ में भाग लेने के लिए अपना पंजीकरण कराया हैृ। 
उनके जीवन की कहानी भी किसी से कम नहीं है। जीवन में मैराथन संघर्ष और विपरीत परिस्थितियों में धैर्य और शालीनता का वह अनुकरणीय उदाहरण हैं। 1921 में एक किसान परिवार में जन्मी कलावती की शादी 10 साल की उम्र में हो गई थी। वर्षों की बदनामी और "कोई समस्या न होने" के लिए नाम-पुकारने के बाद, उन्होंने 20 साल के अपने पति से अलग होने का फैसला किया और 1962 में अपने पिता और भाई के साथ वापस आ गईं। तब वह 31 वर्ष की थीं, वह अपने पिता पर बोझ नहीं बनना चाहती थीं। आत्मनिर्भर बनने की इच्छा रखते हुए, कलावती ने वाराणसी के शिवपुर इलाके में अपने परिवार के 15-बीघा खेतों की देखभाल करना शुरू कर दिया। 
103 साल की अपनी बुआ कलावती के हौसला का जिक्र करते हुए उनके भतीजे अशोक कुमार सिंह ने कहा, "1960 के दशक में एक महिला के लिए यह आसान काम नहीं था, लेकिन मेरी बुआजी ने इसे इतनी अच्छी तरह से संभाला कि वह हमारे घर की कुलमाता बनकर उभरीं।" सिंह के पिता और कलावती के 15 साल छोटे भाई का 2022 में 86 वर्ष की आयु में निधन हो गया।अशोक सिंह एक खेल प्रशिक्षक हैं। वह हॉकी, हैंडबॉल, रोइंग और कुश्ती के जिला संघों का हिस्सा हैं। वह ग्रामीण इलाकों में बालिका हॉकी खिलाड़ियों के लिए प्रशिक्षण सत्र भी चलाते हैं। 
अशोक सिंह की पत्नी आशा ने कहा कि कलावती अब भी दिन में कई बार उनके घर की छत पर तीन बार सीढ़ियाँ चढ़ती हैं। वह बताती है कि " गांजरी में एक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की नींव रखने के लिए हाल की यात्रा के दौरान वह मोदी जी से बहुत प्रभावित हुईं। जब हमने खेलों में उसकी रुचि देखी और उसकी फिटनेस को देखते हुए, हमारे परिवार ने एसकेपीके-2023 में उसकी भागीदारी सुनिश्चित करने का फैसला किया।" आशा ने कहा, "चूंकि शतायु लोगों के लिए कोई श्रेणी नहीं थी, इसलिए हमने उसे 60+ श्रेणी में नामांकित करने का फैसला किया।"
कलावती बताती हैं कि " मैंने 13 साल पहले सुबह की सैर पर जाने का फैसला किया, इससे पहले, मैं परिवार के खेतों की देखभाल करती थी, और कभी भी किसी अन्य व्यायाम की कोई आवश्यकता महसूस नहीं हुई। जब मेरे भतीजे ने मुझे 90 साल की उम्र में अपने काम से संन्यास लेने के लिए कहा, तो मैंने व्यक्तिगत फिटनेस पर ध्यान देना शुरू कर दिया। " कलावती को अपनी सर्वोत्कृष्ट साड़ी और स्पोर्ट्स जूते में अच्छी गति से चलते हुए देखना आस पड़ोस के लोगों के लिए एक नियमित परिचित दृश्य है। एसकेपीके-2023 के नोडल अधिकारी और मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु नागपाल ने कहा कि 16 अक्टूबर से शुरू होने वाले खेल आयोजनों के लिए 2.1 लाख प्रविष्टियां आई हैं। एथलेटिक्स, कुश्ती, शूटिंग और बैडमिंटन सहित 27 ट्रैक एंड फील्ड और कॉम्बैट गेम्स में प्रविष्टियां हैं 11-14 वर्ष, 14-18, 18-40, 40-60 वर्ष और 60+ श्रेणियों में दिया जाता है। आयोजन ग्राम पंचायत से लेकर जिला स्तर तक होंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Comments