Breaking

रविवार, 10 सितंबर 2023

प्रेरणादायी पहल / डीसीडीसी लखीमपुर आमजन तक पहुंचा रही है सरकार की निःशुल्क डायलिसिस योजना की जानकारी

प्रेरणादायी पहल / डीसीडीसी लखीमपुर जनजन तक पहुंचा रही है सरकार की निःशुल्क डायलिसिस योजना की जानकारी

● ग्राम प्रधानों से मोबाइल संपर्क कर डायलिसिस टीम प्रज्ज्वलित कर रही है मानवीयता का प्रदीप्त दीप
लखीमपुर। पीपीपी मॉडल पर संचालित लखीमपुर डायलिसिस कर्मचारियों ने उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जिले स्तर पर दी जा रही निःशुल्क डायलिसिस सुविधा की सूचना को जनजन तक पहुंचाने के लिए खीरी जिले में प्रेरणादायी पहल की है। कर्मचारी खीरी जिले में ग्राम प्रधानों से मोबाइल संपर्क कर डायलिसिस की विस्तृत जानकारी एवं सरकारी सुविधाओं के बारे में बता रहे हैं।
उल्लेखनीय है कि डायलिसिस रोगियों को स्थिर रखने के लिए इलाज की राह आसान बनाते हुए गत वर्ष उत्तर प्रदेश सरकार ने पीपीपी मॉडल पर आधारित खीरी जिले में लखीमपुर शहर के टीबी अस्पताल में डायलिसिस सेंटर का उद्घाटन किया था। यह उद्घाटन केंद्रीय राज्यमंत्री अजय मिश्रा टेनी एवं क्षेत्रीय विधायक योगेश वर्मा के करकमलों से क्षेत्रीय नेताओ एवं वरिष्ठ  अधिकारियों की उपस्थिति में संपन्न हुआ था। इस डायलिसिस केंद्र के संचालन की जिम्मेदारी राष्ट्रीय स्तर पर सक्रिय डायलिसिस सेंटर डीसीडीसी किडनी केयर को दी गयी थी। 6 डायलिसिस मशीन के साथ शुरू इस केंद्र में अब 10 डायलिसिस मशीनें मरीजों की डायलिसिस कर रही हैं। डीसीडीसी ने सेंटर को सुचारू रूप से चलाने के लिए सेंटर मैनेजर ओम शर्मा को नियुक्त किया था।

अपने इस जनजागरूकता अभियान के बारे में सेंटर मैनेजर ने बताया कि क्षेत्रफल की दृष्टि से खीरी जिला प्रदेश का सबसे बड़ा जिला है। उन्हें सूचना मिली कि इस जिले में कई मरीज आज भी अन्यत्र बड़े और विकसित जाकर डायलिसिस करवाते हैं जिससे उन्हें शारीरिक, आर्थिक व मानसिक परेशानियो से जूझना पड़ता है। कई गुर्दा फेल्योर रोगियों व उनके तीमारदारों को सम्भवतः पता नही की सरकार उनके जिले में मुफ्त डायलिसिस दे रही है। इन सब बातों को देखते हुए श्री शर्मा एवं उनकी डायलिसिस टीम ने निर्णय लिया कि डायलिसिस मरीजों को सरकार की तरफ से दी जा रही इस निःशुल्क डायलिसिस वाली योजना को जनजन तक पहुंचाएंगे। मैनेजर श्री शर्मा ने बताया कि उन्होंने जिले के सभी ग्राम प्रधानों की सूची निकलवाकर प्रधानों को इस बीमारी एवं डायलिसिस की सुविधा की जानकारी देनी शुरू कर दी है। मैनेजर ने बताया कि मोबाइल संपर्क से बातचीत के दौरान पता चला कि कई गांव वाले इस योजना से अनभिज्ञ हैं और योजना के बारे में विस्तृत जानकारी पाकर बेहद खुश हुए। मैनेजर श्री शर्मा ने प्रधानों को बताया कि सरकार द्वारा संचालित इस डीसीडीसी डायलिसिस सेंटर लखीमपुर में डायलिसिस पूर्णतयः निःशुल्क है। पंजीकरण के समय जिला अस्पताल से 1 रुपये कर पर्चा बनवाकर, नोडल से अनुमति एवं आवश्यक रक्तजांच, वायरल मार्क सेंटर पर जमा करना होता है। जिले में इस निःशुल्क डायलिसिस योजना को जनजन तक पहुंचाने के लिए लखीमपुर डायलिसिस सेंटर के सीनियर टेक्नीशियन राजेश्वर भारती, पीयूष त्रिपाठी, टेक्नीशियन तौफीक अहमद, शुभम वर्मा, धर्मेंद्र गुप्ता, अनुपम श्रीवास्तव,  विवेक, हर्ष, नर्सिंग स्टाफ राम सिंह लगातार गांव के जनप्रतिनिधियों से सम्पर्क कर सम्बंधित जानकारियां दे रहे हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Comments