Breaking

मंगलवार, 29 अगस्त 2023

बालिकाओं के सर्वांगीण विकास के उद्देश्य से लखीमपुर में निकली सरस्वती यात्रा

कलेक्ट्रेट पहुंची सरस्वती यात्रा, छात्राओं ने डीएम-एसपी को बांधी राखी, खिले चेहरे

लखीमपुर खीरी 29 अगस्त। मंगलवार को सनातन धर्म सरस्वती विद्या मंदिर बालिका इंटर कॉलेज की उप प्रधानाचार्य डॉ सीमा मिश्रा के नेतृत्व में बालिकाओं का एक दल सरस्वती यात्रा लेकर कलेक्ट्रेट पहुंचा, जहां उन्होंने भाई-बहन के पवित्र रिश्तों के पर्व रक्षा बंधन से पूर्व मंगलवार को डीएम महेंद्र बहादुर सिंह, एसपी गणेश प्रसाद साहा को राखी बांधकर राखी का त्योहार मनाया। छात्राओं ने डीएम-एसपी को तिलक लगाकर राखी बांधी। अफसरो ने बालिकाओं को उपहार भेट किया।

बालिकाओं ने डीएम, एसपी को राखी बांध कर ईश्वर से लंबी उम्र की कामना की। डीएम एसपी ने बालिकाओं को उनके उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं दी। डीएम ने बालिकाओं के प्रयास की सराहना करते हुए पर्व के महत्व पर रोशनी डाली। रक्षाबंधन पर भाई बहन की रक्षा का संकल्प लेता है। अब समाज बदल रहा है बेटियां किसी से कम नहीं हैं। वो हर क्षेत्र में आगे बढ़कर परचम लहरा रही हैं। उन्होंने सरकार के बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान पर रोशनी डालते हुए कहा कि वह जिले में किसी भी बेटी को अनपढ़ नहीं रहने देंगे और उनकी सुरक्षा का भी संकल्प लेते हैं। 

विद्यालय की उप प्रधानाचार्य डॉ सीमा मिश्रा ने कहा कि पुलिस और प्रशासन हर समय बहनों की सुरक्षा में जुटी रहती है। उनकी दीर्घायु की ईश्वर से कामना करते हैं। इस शैक्षिक दल में बालिका अनुष्का राजवंशी, प्रतिभा, दृष्टि तिवारी, आयुषी, प्रज्ञा, ज्योति, काजल, प्राजंलि, दीपशिखा, अंजली शर्मा शामिल रही।

छात्राओं ने कार्यालयों में प्रभारियों एवं कर्मचारियों को बांधे रक्षासूत्र, किया ज्ञानार्जन

लखीमपुर। सनातन धर्म सरस्वती विद्या मंदिर बालिका इंटर कॉलेज ने विद्या भारती की योजनानुसार बालिकाओं के सर्वांगीण विकास हेतु सरस्वती यात्रा निकाली। छात्राओं को जीवन के विविध आयामों एवं क्रियाकलापों से परिचित कराने के उद्देश्य से निकली यह यात्रा नगर के प्रमुख कार्यालयों एवं औद्योगिक संस्थानों में पहुंचकर वहां की कार्यप्रणाली, व्यवहारिक व वास्तविकता के ज्ञान का अर्जन किया। सरस्वती यात्रा सबसे पहले जिलाधिकारी कार्यालय पहुंची फिर क्रमशः पुलिस अधीक्षक कार्यालय, जिला विकास अधिकारी कार्यालय, भारतीय जीवन बीमा निगम, अर्बन कोऑपरेटिव, नगर पालिका परिषद कार्यालय, महिला थाना, डाकघर, रेलवे, विद्युत विभाग, राजकीय पुस्तकालय, तहसील, स्वास्थ्य विभाग, सीमा सुरक्षा बल, जिला विद्यालय निरीक्षक, वाणिज्य कर विभाग एवं फ्लोर मिल आदि कार्यालयों पर जाकर ज्ञानार्जन किया। इस दौरान विद्यालय की छात्राओं ने सभी कार्यालय प्रभारियों एवं कर्मचारियों को राखी बांध कर रक्षाबंधन की शुभकामनाएं दीं। विद्यालय की प्रधानाचार्या शिप्रा वाजपेयी ने नगर के सभी कार्यालयों के अध्यक्षों, प्रभारियों एवं कर्मचारियों को विशिष्ट सहयोग के लिए आभार व्यक्त किया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Comments