Breaking

शुक्रवार, 25 अगस्त 2023

84 अन्तर्राष्ट्रीय ठगों को किया गिरफ्तार नोएडा पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी

 उत्तर प्रदेश के नोएडा शहर में एक बार फिर ठगी का एक बड़ा रैकेट सामने आया है। नोएडा पुलिस कमिश्नरी की एक टीम ने साइबर ठगों के अड्डे पर छापा मारकर एक दो नहीं बल्कि पूरे 84 ठग गिरफ्तार किए हैं। आपको बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में स्थित नोएडा शहर एक प्रसिद्ध शहर है। नोएडा में विकास के बड़े-बड़े काम चल रहे हैं। विकास के कार्यों के बीच यहां बड़ी संख्या में ठग भी सक्रिय रहते हैं। नोएडा के सेक्टर-6 में ठगी का एक ऐसा अड्डा पकड़ा गया है जिसे सुन व पढ़ कर आप भी हैरान हो जाएंगे। इस अडडे पर छापा मारने वाली नोएडा पुलिस की टीम भी इस अड्डे के ठगों की करतूत सुनकर हैरत में हैं।
अमेरिकी नागरिक थे निशाने पर
अपर पुलिस आयुक्त शक्ति मोहन अवस्थी ने एक प्रेसवार्ता के दौरान बताया कि थाना फेस-1 पुलिस ने नोएडा में चल रहे इस फर्जी कॉलसेंटर का खुलासा किया है। ए-18, सेक्टर-6 में चलाए जा रहे इस फर्जी कॉलसेंटर के निशाने पर अमेरिका के नागरिक थे। यह लोग आईबीम डायलर का प्रयोग करके आईवीआर के जरिए ड्रार्कवेब से लिए गए अमेरिकी व्यक्तियों का डाटा लेकर अमेरिकी नम्बरों पर सिक्योरिटी एडमिनिस्ट्रेशन डिपार्टमेंट ऑफ यूएस का अधिकारी बताकर वायस मैसेज भेजा करते थे जिसमें अमेरिकी नागरिकों की सोशल सिक्योरिटी नम्बर से संबंधित अपराधिक गतिविधियों में लिप्त होने का कारण बताते हुए उनके अकाउंट को सीज किए जाने को लेकर धमकाते थे। भेजे गए वायस मैसेज में दिए गए हेल्प नम्बर पर जब अमेरिकी नागरिकों द्वारा कॉलिंग की जाती थी तो विभिन्न ऑप्शन दिए जाते थे। प्रेस-1 टाईप होने के बाद उनका कॉल कॉलसेंटर में रिसीव होता था। आरोपियों द्वारा एक विशेष सॉफ्टवेयर का प्रयोग कर पहले से तैयार स्क्रिप्ट का प्रयोग कर उन्हें सोशल सिक्योरिटी नंबर सीज होने का डर दिखाया जाता था और उनसे गिफ्ट कार्ड व क्रिप्टो करंसी के माध्यम से ठगी की जाती थी।
84 ठगबाज गिरफ्तार
थाना फेस-1 पुलिस द्वारा की गई कार्रवाई के दौरान एक-दो नहीं बल्कि 84 ठगों को गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तार किए गए लोगों में जोबियल वेसिल, अंकित वर्मा, दीप उर्फ दीपक, वैंकेक्हु, रितु राज, आयुष राणा, हेमंत सिंह, फराज खान, अलोपु खिवा, पंकज कुमार, अखरो, व्युगुम लोवो, के.एच. कविरई, वितोका सुमी, वैखो रेखो, रिंगधेंग बो, धिलि, दावद्वान लुंग, चखो सोल, हेम बहादुर, मार्टम्स बाई, गायारिंगम, धिमिनलल, सैमिलजूल, जंखौगम, चवांग, पानवांग, एस मार्टिन, फान्धंगो सहित 84 लोग शामिल हैं। फर्जी कॉलसेंटर में काम करने वाले अधिकतर लोग नॉर्थइस्ट के राज्यों से हैं।कॉल सेंटर से बरामद हुआ सामान थाना फेस-1 द्वारा की गई कार्रवाई के दौरान बड़ी मात्रा में सामान बरामद हुआ है। कॉल सेंटर से 150 कंप्यूटर सेट, 13 मोबाइल, 1 बड़ा सर्बर राउटर के संग, एक क्रेटा कार, 20 लाख रू0 नगद, 42 वर्क प्रिंट आउट और दो प्रमाण-पत्र बरामद हुए हैं।रात में काम करता था कॉल सेंटर
सेक्टर-6 में चल रहा कॉल सेंटर रात में काम करता था और एक रात 30 से 35 की ठगी की जा रही थी। पुलिस ने छापे के दौरान जिन लोगों को गिरफ्तार किया है उसमें ज्यदातर काम करने वाले लोग नार्थईस्ट के रहने वाले है। नार्थ ईस्ट के लोगों की इग्लिश भाषा पर अच्छी पकड़ होने के साथ उनके इग्लिश बोलने का लहजे से आसानी से अमेरिकी नागरिको झांसे में आ जाते थे और लाखों रूपये इन ठगों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर देते थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Comments