Breaking

मंगलवार, 18 जुलाई 2023

लखीमपुर / सड़क सुरक्षा पखवाड़ा के दूसरे दिन एआरटीओ ने दिलाया सड़क सुरक्षा का संकल्प

अवेयरनेस हाल में एआरटीओ ने पढ़ाया रोड सेफ्टी का पाठ, बताएं कायदे कानून

● सड़क सुरक्षा पखवाड़ा: एआरटीओ ने दिलाया सड़क सुरक्षा का संकल्प

● बस-ट्रक यूनियन पदाधिकारियों संग हुआ सड़क सुरक्षा जागरूकता कार्यक्रम

लखीमपुर खीरी 18 जुलाई। मुख्य सचिव, उत्तर प्रदेश शासन द्वारा दिये गये निर्देशों के अनुपालन में जनपद खीरी में 17 से 31 जुलाई तक ’’ सड़क सुरक्षा पखवाड़ा’’ मनाया जा रहा है। सड़क सुरक्षा पखवाड़ा के द्वितीय दिवस सड़क सुरक्षा के बारे में जागरूकता पैदा करने, सडक़ दुर्घटनाओं को कम करने के उद्देश्य से मंगलवार को एआरटीओ आलोक कुमार सिंह की अध्यक्षता में अपरान्ह 03 बजे परिवहन कार्यालय के रोड़ सेफ्टी अवेयरनेस हाल में ट्रक, बस, टैक्सी, ई-रिक्शा यूनियन के पदाधिकारियों, वाहन स्वामियों, चालकों की संवेदीकरण कार्यशाला आयोजित हुई।

बैठक में एआरटीओ आलोक कुमार सिंह ने बताया कि कि मानव जीवन अनमोल है, सुरक्षित एवं सुगम यातायात के लिए प्रत्येक नागरिक को यातायात के नियमों की अधिक से अधिक जानकारी रखना आवश्यक है। जिससे सड़क होने वाली दुर्घटनाओं में कमी लायी जा सके, इसके लिए प्रत्येक यूनियन कार्यालय के मुख्य द्वारा पर यातायात नियमों एवं चिन्हों का बोर्ड लगाया जाये तथा अपनी-अपनी यूनियन से संचालित समस्त वाहन चालकों को उनकी जानकारी आवश्यक रूप से उपलब्ध करायी जाये। जागरूता बढ़ने और नियमों का पालन करने से कई लोगों जान बचाई जा सकती है। 

सम्भागीय निरीक्षक(प्राविधिक) पंकज ने बैठक में आये हुए लोगो से अपील की, कि उनके द्वारा वाहन की फिटनेस एवं उसकी मरम्मत ससमय करायी जाये, जिससे वाहन में होने वाली गड़बडियों के कारण होने वाली दुर्घटनाओं से बचा जा सके। दो पहिया वाहन चलाते समय आईएसआई मार्का का हेलमेट पहने, दूसरी सवारी को भी हेलमेट पहनना, चार पहिया वाहन चलाते समय सीट बेल्ट अवश्य लगायें, तेज रफ्तार से वाहन न चलाऐ, वाहन चलाते समय मोबाइल पर बात न करें, नशें की हालत में वाहन न चलाये, अपनी लेन में ही वाहन चलाऐं तथा पार्किग के नियमों का पालन करें।

यातायात निरीक्षक चिरंजीव मोहन एवं यातायात उपनिरीक्षक मनीष पाठक ने बैठक में उपस्थित लोगो को सम्बोधित करते हुए अपील की, कि सड़क सुरक्षा के नियमों का पालन करें, सड़क पर अकारण अकारण जाम न लगायें तथा उनसे अपेक्षा की कि समस्त यूनियन पदाधिकारी यह सुनिश्चित करें कि उनकी यूनियन से संचालित होने वाले वाहन अपने निर्धारित स्थान से सवारियाॅ चढ़ायें, उतारे तथा माल वाहन की दशा में अपनी वाहनों पर माल लोडिंग एवं अनलोडिंग का कार्य अपने निर्धारित स्थान पर ही किया जाये, जिससे मार्ग पर जाम की स्थिति न पैदा हो।

उक्त बैठक में ट्रक, बस, टैक्सी, ई-रिक्शा यूनियन आदि के पदाधिकारियों, वाहन स्वामियों, चालकों आदि लगभग 150 लोग, कार्यालय में आये हुए यातायात पुलिस के सिपाही, आवेदक तथा कार्यालय कार्मिक आदि मौजूद रहें। कार्यक्रम के अन्त में उपस्थित लोगो को सड़क सुरक्षा की शपथ दिलायी तथा लोगो को सड़क सुरक्षा सम्बन्धी पेम्फलेट्स, स्टीकर्स व हैंडबिल वितरित किए।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Comments