Breaking

सोमवार, 17 जुलाई 2023

एक्शन में बीएसए / स्कूलों का औचक निरीक्षण कर बीएसए खीरी ने दिए भौतिक एवं शैक्षिक परिवेश में सुधार के निर्देश

बीएसए ने खीरी जिले के सभी प्रधानाध्यापक, शिक्षक-शिक्षिकाओं को भौतिक एवं शैक्षिक परिवेश में उन्नयन के लिए निर्देशित किया है

लखीमपुर खीरी दिनांक 17 जुलाई 2023। आज जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रवीण कुमार तिवारी ने लखीमपुर विकास क्षेत्र के विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया और विद्यालय के भौतिक और शैक्षिक परिवेश को और अच्छा करने के संबंध में समस्त विद्यालयों के स्टाफ को निर्देशित किया। 
प्राथमिक विद्यालय मुड़ियाखेड़ा में निरीक्षण के समय प्रधानाध्यापिका अनुपस्थित पाई गई शेष स्टाफ उपस्थित मिला। निरीक्षण के दौरान विद्यालय का भौतिक एवं शैक्षिक परिवेश खराब स्थिति में पाया गया। जिससे प्रतीत होता है कि प्रधानाध्यापिका द्वारा विभागीय आदेशों निर्देशों का अनुपालन नहीं किया जा रहा है। न ही अपने पदेन दायित्वों का निर्वहन किया जा रहा है। जिसके संबंध में बीएसए ने प्रधानाध्यापक को निर्देशित किया कि अपना स्पष्टीकरण तीन दिवस के भीतर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं। उच्च प्राथमिक विद्यालय मुड़ियाखेड़ा में निरीक्षण के समय विद्यालय का समस्त स्टाफ उपस्थित मिला। विद्यालय के निरीक्षण के दौरान स्टाफ द्वारा बच्चों को सुव्यवस्थित तरीके से पठन-पाठन कार्य नहीं कराया जा रहा था। विद्यालय में बच्चों के संवाद के दौरान उनसे पूछे गए प्रश्नों के उत्तर संतोषजनक नहीं पाए गए।विद्यालय का भौतिक और शैक्षिक स्तर खराब पाया गया कठोर चेतावनी दी गई। उच्च प्राथमिक विद्यालय चंद्रपुरा निरीक्षण के समय समस्त स्टाफ उपस्थित मिला। विद्यालय का शैक्षिक एवं भौतिक परिवेश संतोषजनक पाया गया। विद्यालय में स्टाफ द्वारा अपने दायित्वों का निर्वहन सुव्यवस्थित तरीके से किया जा रहा है। जिसके लिए उनको और बेहतर तरीके से शिक्षण कार्य किए जाने हेतु निर्देशित किया गया।  बीएसए श्री  तिवारी ने जिले के समस्त विद्यालयों के प्रधानाध्यापक/ इंचार्ज प्रधानाध्यापक शिक्षक एवम शिक्षिकाओं को निर्देशित करते हुए कहा है कि सभी लोग अपने पूर्ण प्रयास से विद्यालयों का भौतिक एवं शैक्षिक परिवेश उन्नत करने मे अपना सहयोग प्रदान करें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Comments