Breaking

शनिवार, 1 अप्रैल 2023

केंद्रीय मंत्री ने आठ दिव्यांगों मोटराइज्ड ट्राईसाइकिल प्रदत्त कर लगाए उनके सपनों में पंख

कामयाबी की उड़ान में बाधा नहीं बनेंगी दिव्यांगता

● केंद्रीय मंत्री ने दिव्यांगजनों को बाटी मोटराइज्ड ट्राई साइकिल, खिले चेहरे

लखीमपुर खीरी 01 अप्रैल। पैरों से दिव्यांगों को अब हाथ से ट्राइ साइकिल नहीं खींचनी होगी। दिव्यांगों की राह अब आसान हो जाएगी। शनिवार को दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग के तत्वावधान मे पलिया तहसील में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय कुमार मिश्र टेनी ने आठ दिव्यांगों को मोटराइज्ड ट्राई साइकिल और हेलमेट का उपहार दिया। यह ट्राईसाइकिल मोटर से चलेगी। 

शनिवार को पलिया तहसील क्षेत्र के आठ दिव्यांगजनों को केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय कुमार मिश्र टेनी ने सीडीओ अनिल कुमार सिंह के साथ मोटराइज्ड ट्राईसाइकिल की सौगात दी। साथ ही उनका हौसला भी बढ़ाया। इस अवसर पर दिव्यांगजन के चेहरे खुशी से खिल उठे। इस दौरान उन्होंने प्रत्येक दिव्यांगजन को ट्राई साइकिल के साथ-साथ एक एक हेलमेट और लंच बॉक्स भी प्रदान किया।

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय कुमार मिश्र टेनी ने कहा कि सरकार सभी के लिए काम कर रही है चाहे वह गरीब हो मजदूर हो या दिव्यांग हो। सरकार हमेशा बिना किसी भेदभाव के हर वर्ग के लोगों के लिए काम कर रही है। प्रदेश-केंद्र सरकार ने दिव्यांगों को भी आम व्यक्ति की तरह ही समानता का दर्जा देकर उनके लिए भी योजना लागू की हैं। यह छोटा सा उपहार आपके जीवन को थोड़ा सा सरल बना देगा। उन्होंने दिव्यांगों की समस्याएं भी सुनीं। योजना से वंचित पात्रों को मोटर ट्राईसाइकिल उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया। 

सीडीओ अनिल कुमार सिंह ने कहा कि मोटराइज्ड ट्राई साइकिल आपके जीवन में सुलभता लाएगी।सरकार लगातार दिव्यांगजनों को समाज की मुख्यधारा में जोड़ने का काम कर रही। प्रदेश के मुख्यमंत्री के नेतृत्व में दिव्यांग सशक्तिकरण विभाग के जरिए लगातार दिव्यांगजनों के सफर को सुगम बनाने के लिए संकल्पबद्ध होकर काम कर रही है।कार्यक्रम की शुरुआत में जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी वीरपाल नेजनप्रतिनिधियों, अफसरों को पुष्प गुच्छ देकर स्वागत किया। उन्होंने कहा कि दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग दिव्यांगों की सहायता के लिए कृत संकल्पित है।

● बैट्री से चलेगी, होगी चार्ज :
मोटराइज्ट ट्राई साइकिल बैट्री से चलेगी, जिसमें चार्जर भी लगा है। इसके जरिए दिव्यांग व्यक्ति अपने घर पर बिजली से बैट्री को चार्ज कर सकेगा। दो से तीन घंटे में बैट्री चार्ज हो जाएगी और एक बार में 50 से 60 किलोमीटर तक चल सकेगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Comments