Breaking

शनिवार, 6 जुलाई 2024

कांवड़ यात्रा एवं मोहर्रम से पूर्व तैयारी में जुटा खीरी प्रशासन, शांति समिति की बैठक संपन्न

● डीएम की अध्यक्षता में हुई जिला शांति समिति की बैठक

● ‘भाईचारे एवं सद्भावना के साथ मनाये त्यौहार : डीएम’

● कांवड़ यात्रा हो या मोहर्रम, आस्था का सम्मान, नई परंपरा को अनुमति नहीं

लखीमपुर खीरी 05 जुलाई। कावड़ यात्रा, मोहर्रम को देखते हुए शुक्रवार शाम कलक्ट्रेट में
डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल की अध्यक्षता में ज़िला शांति समिति की बैठक हुई। इसमें डीएम-एसपी ने धर्मगुरुओं, संभ्रांत लोगों के साथ बातचीत कर सभी को आपसी भाईचारा, सौहार्द व शांति व्यवस्था के साथ पर्व मनाने की अपील की।

डीएम ने जनपद की शांति को बनाए रखने में दोनों समुदायों के प्रबुद्धजनों, धर्मगुरुओं से सहयोग की अपील की। जनपद की छवि शांतिपूर्ण जनपद की है। सभी त्योहार को सादगी के साथ मनाएं। पर्व भाईचारे का संदेश देते हैं। सभी लोगों ने जनपद में शांति व्यवस्था के साथ पर्व मनाए जाने का आश्वासन दिया।

शांति समिति की सार्थकता का उल्लेख करते हुए डीएम ने कहा कि बैठक में आपके द्वारा उठाये गये बिन्दुओं से हमें आगामी त्यौहारों को शांतिपूर्ण ढंग से मनाने हेतु कार्ययोजना बनाने एवं उनके क्रियान्वयन में मदद मिलेगी तथा किसी भी आने वाली समस्या का समाधान हम पहले से ही करने में सफल हो सकेगे। 

डीएम ने कहा कि सुरक्षात्मक दृष्टिकोण से ताजिये की ऊंचाई अधिक न रखें ताकि त्यौहार में कोई खलल न उत्पन्न हो। कोई भी नई परंपरा नहीं शुरू होगी। उन्होंने आश्वस्त किया कि प्राप्त सूचना पर त्वरित कार्रवाई होगी। यह आपका ही नहीं बल्कि हम सबका त्यौहार है। अफसरों को सड़कों के लिए विशेष निर्देश जारी किए हैं। त्योहार से पहले सभी सड़कों को दुरुस्त करा दिया जाएगा। किसी भी समस्या आने पर उन्हें या एसडीएम-सीओ को सूचित कर समस्या का समाधान करा सकते हैं। कांवड़ यात्रा मार्ग पर कहीं भी खुले में मांस आदि का खरीद-बिक्री नही होगी। 

डीएम ने आश्वस्त किया कि सम्भ्रान्तजनों व धर्म गुरूओं की ओर से साफ-सफाई, बिजली, पानी इत्यादि के सम्बन्ध में जो महत्वपूर्ण सुझाव प्राप्त हुए हैं, उसका समय से निराकरण कराया जायेगा। डीएम ने ईओ व डीपीआरओ को निर्देश दिया कि नगरीय व ग्रामीण क्षेत्रों में समुचित साफ-सफाई विशेषकर धार्मिक स्थलों के आस-पास पर्याप्त साफ-सफाई करा दें। 

एसपी गणेश प्रसाद साहा ने अपील किया कि सौहार्दपूर्ण वातावरण में त्यौहारों को मनाए।
कोई नई परंपरा अनुमति नहीं होगी।गाइडलाइन का पूर्णतया अनुपालन सुनिश्चित किया जाए।
कहा कि ताजिया की ऊंचाई परंपरा के अनुरूप ही हो। दुर्घटना का कारक बनने वाले अनावश्यक रूप से ओवरसाइज ताजिया जुलूस में न शामिल हों। पर्व-त्योहार में प्रशासन द्वारा आम जन को जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी। धार्मिक यात्राओं और जुलूसों में किसी प्रकार के अस्त्र-शस्त्र का प्रदर्शन नहीं होना चाहिए। प्रशासन की ओर से सोशल मीडिया पर विशेष सतर्कता एवं निगरानी बरती जाएगी।

बैठक का संचालन डीएसओ अंजनी कुमार सिंह ने किया। इस अवसर पर एडीएम संजय कुमार सिंह, एएसपी पवन गौतम, एसई विद्युत, ईओ संजय कुमार, जिला स्तरीय अधिकारी व नगर निकायों के अधिशासी अधिकारी, धर्मगुरूओ व संभ्रान्तजनों सहित अन्य सम्बन्धित मौजूद रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Comments