Breaking

बुधवार, 3 जुलाई 2024

पर्यावरण मित्र समूह की अगुवाई में ओजस्विनी फाउंडेशन ने गमलों से सजाई खुशवक्त रॉय मार्किट

इस बार पड़ी भीषण गर्मी और इससे तपती धरा और बेहाल हुए नागरिकों, पशु-पक्षियों की पीड़ा को देख कर लखीमपुर की सभी समाजसेवी संस्थाओं ने मिलकर यह तय किया कि हम सब मिलकर अपने शहर लखीमपुर में ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाएंगे और इसको हरा भरा बनाएंगे।

इस पुनीत कार्य में नगर के बहुत सारे समाजसेवी साथ जुड़े और पर्यावरण मित्र समूह का गठन किया गया जिसे सभी का भरपूर सहयोग निरंतर प्राप्त हो रहा है और धरा को सजाने, इसे हरा भरा बनाने का सद्प्रयास जारी है। इसी क्रम में ओजस्विनी फाउंडेशन द्वारा पर्यावरण मित्र समूह के नेतृत्व में इस अभियान का प्रारंभ खुशवक्त राय मार्केट हमदर्द तिराहे पर 30 पौधे सहित गमले लगाकर किया गया।

जिसके पीछे प्रमुख उद्देश्य यह रहा कि जहां लोग पेड़ नहीं लगा सकते वहां गमले में पौधे लगाएं, इनके रखरखाव की जिम्मेदारी लें। ओजस्विनी फाउंडेशन, पर्यावरण मित्र समूह द्वारा एक-एक दुकानदार को इनकी देखभाल की जिम्मेदारी सौंपी गई, सभी की तरफ से पूरा आश्वासन  दिया गया कि वे इसका भली भांति रखरखाव करेंगे, एक तरह से हर पौधे को गोद दिया गया। नगर पालिका परिषद के अधिशासी अधिकारी संजय कुमार और उपनिदेशक कृषि अरविंद मिश्रा विशिष्ट अतिथि के रूप में सम्मिलित हुए और कार्यक्रम का उद्घाटन कर धरा को सजाने इसे हरा भरा बनाने के अभियान की भूरि भूरि प्रशंसा की।

इस अवसर पर ओजस्विनी फाउंडेशन की सदस्य अनुश्री गुप्ता, मयूरी नागर, सुमन श्रीवास्तव, शालू गुप्ता, अंजू गुप्ता, मीरा, इंदु, तनुजा, वंदना, प्रियंका, रोली, निष्कर्ष, अंजू पोद्दार, रानी आदि सदस्य अति उत्साह से शामिल हुए।पर्यावरण मित्र समूह के प्रमुख कार्यकर्ता विशाल सेठ, राम मोहन गुप्त, कुमकुम गुप्ता, सपना कक्कड़, प्रिया दीक्षित, सीमा गुप्ता, रश्मि महिंद्रा आदि भी इस कार्यक्रम में सम्मिलित रहे।

आयोजकों के अनुसार अभी तो यह शुभारंभ है, पहली सीढ़ी है, सभी संस्थाएं पर्यावरण मित्र समूह के साथ मिलकर पूरे शहर में वृहद वृक्षारोपण का  कार्यक्रम लेकर चल रही हैं जिसके अंतर्गत निरंतर पेड़ लगाए जाएंगे अतः सभी से आग्रह है कि इस पुनीत कार्य में, वृक्षारोपण अभियान में जुड़कर पौधों की देखभाल और रख रखाव में सहयोग करने के साथ साथ अपने प्रियजनों की स्मृति और यादगार अवसरों पर पौधारोपण कर सहयोग करें ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Comments