Breaking

शनिवार, 29 जून 2024

खीरी जनपद के परिषदीय विद्यालयों में दिखाया गया मुख्यमंत्री के डीबीटी कार्यक्रम का लाइव प्रसारण

जनपद खीरी के 3106 परिषदीय प्राथमिक, उच्च प्राथमिक और संविलियन विद्यालयों में मुख्यमंत्री के डीबीटी कार्यक्रम का लाइव प्रसारण स्मार्ट टीवी और प्रोजेक्टर के माध्यम से छात्रों को दिखाया गया। डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से स्कूल यूनिफार्म, जूते-मोजे, स्वेटर, बैग एवं स्टेशनरी क्रय के लिए छात्र छात्राओं के अभिभावकों के बैंक खाते में 1200 रुपये प्रत्यक्ष अंतरण किए गए। विद्यालय में छात्रों को यह कार्यक्रम प्रोजेक्टर के माध्यम से लाइव दिखाया गया। जैसे ही मुख्यमंत्री जी ने धन भेजना प्रारंभ किया, स्कूल में छात्रों की तालियों की आवाज गूंजने लगी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने  लोकभवन में आयोजित कार्यक्रम में प्रदेश के मेधावी छात्र एवं छात्राओं को सम्मानित किया। साथ ही सीएम योगी ने ड्रेस, जूता-मोजा, स्वेटर, स्टेशनरी एवं स्कूल बैग की खरीद के लिए प्रति छात्र-छात्रा 1200 रुपए की धनराशि उनके माता/पिता/अभिभावक के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से अंतरण प्रक्रिया का भी शुभारंभ किया। इस दौरान सीएम योगी ने कहा कि हम सभी की जिम्मेदारी बनती है कि कोई छात्र स्कूल से वंचित न रह जाए। हम अपनी इस जिम्मेदारी का निर्वहन करें, ये देश की सबसे बड़ी सेवा है। श्रीमद्भागवत गीता में तो किसी को शिक्षित करना सबसे पवित्र कार्य माना गया है।

सीएम योगी ने कहा कि आज यहां पर बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा अनेक कार्यक्रमों का शुभारंभ किया गया। इनमें 88 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं के अभिभावकों के खाते में 1200 रुपए प्रति छात्र भेजे गए हैं। बेसिक शिक्षा परिषद ने विगत 7 वर्ष में अनेक इनोवेशन को आगे बढ़ाया है। प्रदेश में निपुण भारत अभियान के अंतर्गत बेसिक शिक्षा विभाग ने एक लंबी छलांग लगाई है। साथ ही कस्तूरबा गांधी बालिका इंटर कॉलेज बालिकाओं के पढ़ने का एक नया प्लेटफॉर्म बना है। अब इन्हें कक्षा 9 से 12 में भी अपग्रेड किया गया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Comments