Breaking

रविवार, 2 जून 2024

भीषण गर्मी / लू के दृष्टिगत मतगणना के दौरान बरते सावधानियां : डीएम खीरी

लखीमपुर खीरी 02 जून। लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 की मतगणना के दौरान भीषण गर्मी / लू के दृष्टिगत "क्या करें" / "क्या न करें"
के संबंध में जानकारी देते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने बताया कि वर्तमान में भीषण गर्मी / लू / हीट वेव के कारण स्वास्थ्य जनित समस्याओं का सामना
करना पड़ रहा है। उक्त के दृष्टिगत मतगणना के दौरान निम्नलिखित सावधानियां बरती जाएं।

डीएम ने कहा कि मतगणना तिथि 04 जून को नियत है। वर्तमान में भीषण गर्मी/लू/हीट वेव चल रही है। अतः मतगणना स्थल पर छाया हेतु टेण्ट आदि की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित कराई जा रही है। टेण्ट में कूलर एवं पंखें की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है। कहा कि यह अपेक्षित है कि राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि/मतगणनाकर्मी/मीडियाकर्मी हल्के सूती वस्त्रों का प्रयोग करें एव अपने साथ छाता एवं सर को ढकने के लिए सफेद सूती गमछा या अन्य कोई कपड़ा रखें। पैरों में आरामदायक जूते या चप्पल पहनें। तेज धूप से बचने हेतु अन्य protective gear जैसे टोपी, हैट, काला चश्मा, छाता आदि का प्रयोग करें। अत्यधिक चाय, कॉफी या कार्बोनेटेड सॉफ्ट ड्रिंक का सेवन न करें, इनसे शरीर में पानी की मात्रा कम होने की संभावना रहती है। बासी भोजन से बचें, हल्के एवं ताजे बने भोजन लें। 

उन्होंने बताया कि मतगणना स्थल पर मेडिकल कैम्प लगाया जा रहा है जहां डाक्टर की उपलब्धता के साथ साथ पर्याप्त दवायें एवं पैरा मेडिकल स्टाफ उपलब्ध रहेगी। मतगणना केन्द्र पर आक्सीजन सिलेण्डर की सुविधा के साथ एम्बुलेंस उपलब्ध रहेगी। उक्त के अलावा जनपद की स्वास्थ्य सेवाओं का अलर्ट पर रखा रहा है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Comments