Breaking

गुरुवार, 25 अप्रैल 2024

अभी हाल में एसपी बृजेश श्रीवास्तव के निर्देशन में चला था दो दिनी जागरुकता कार्यक्रम

अभी हाल में एसपी बृजेश श्रीवास्तव के निर्देशन में जनपद में ही देश के जाने माने सायबर एक्सपर्ट डा रक्षित टंडन द्वारा दो दिनी जागरुकता कार्यक्रम चलाया गया था 

कौशाम्बी जिंदगी तबाह कर सकती है वीडियो कॉल पर सेक्स चैटिंग, ही हां जरा सी लापरवाही जिदंगी बर्बाद, जागरुकता ही बचाव है अभी हाल में एसपी बृजेश श्रीवास्तव के निर्देशन में जनपद में ही देश के जाने माने सायबर एक्सपर्ट डा रक्षित टंडन द्वारा दो दिनी जागरुकता कार्यक्रम चलाया गया था गौरतलब हो की स्मार्टफोन ने एक तरफ जहां लोगों की जिंदगी को आसान बनाया है वहीं कई मायनों में यह कुछ लोगों के लिए तबाही का अहम सामान भी साबित हुआ है. आज के दौर में ऑनलाइल ठगों की तादाद में काफी इज़ाफा हो चुका है. साइबर ठग मिनटों में आपकी एक छोटी सी गलती का फायदा उठाकर आपको लाखों का नुकसान पहुंचा देतें हैं या फिर आपकी जिंदगी को तबाह कर देते हैं. सैक्सुअल ब्लैकमेलिंग आज के जमाने में काफी आम हो गई है।साथ ही इसकी बड़ी बात यह है कि आपको इसके बारे में पता भी नहीं होता आप उसका शिकार हो जाते हैं.इस तरह के एक नहीं सैंकड़ों मामलों का जिक्र किया जा सकता है साइबर ठगों को रोकने के लिए सरकार, प्रशासन वक्त-वक्त पर लोगों को सतर्क होने के लिए कहती रहती है. इसके अलावा इस नए जमाने में जबरन ठगी का भी मामले सामने आने लगे हैं. कुछ साइबर ठग सेक्सुअल ब्लैकमेलिंग यानी सेक्टॉर्शन के नाम पर लोगों की जिंदगियां तबाह कर रहे हैं। 
सैक्सुअल ब्लैकमेलिंग आज के जमाने में काफी आम हो गई है. साथ ही इसकी बड़ी बात यह है कि आपको इसके बारे में पता भी नहीं होता आप उसका शिकार हो जाते हैं. इसमे सबसे पहले आपको फेसबुक पर लड़की के नाम से फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजी जाती है. अगर आप उस रिक्वेस्ट के एक्सेप्ट कर लेते हैं तो फिर आपको उसी अकाउंट से मैसेंजर पर मैसेज किया जाता है. जहां कुछ बातें होने के बाद आपसे व्हाट्स ऐप नंबर मांगा जाता है. 
कुछ लोग बहुत ही आसानी से लड़कियों को अपना नंबर दे देते हैं तो कुछ लोग समझदारी दिखाते हुए किसी को भी बेवजह अपना नंबर नही देते. लेकिन जो लोग नंबर दे देते हैं उनके साथ खेल जारी रहता है. खेल कुछ इस तरह आगे बढ़ता है कि फिर आपसे फेसबुक के ज़रिए नहीं बल्कि व्हाट्सऐप के ज़रिए बात की जाती है. यहां तक कि एक वक्त ऐसा आजाता है कि बातें सेक्सुअल होने लगती हैं. इतना ही नहीं आपके साथ वीडियो कॉलिंग पर भी इसी तरह की बातें होने लगती हैं.इसी दौरान आपके वीडियोज को कैप्चर किया जा रहा होता है यानी आपके दूसरी तरफ आपके वीडियो की स्क्रीन रिकॉर्डिन चालू कर दी जाती है. इतना सब कुछ होने के बाद आपके साथ ब्लैकमेलिंग शुरू हो जाती है और फिर आपके उस वीडियो के बदले पैसों की मांग की जाती है. नहीं तो आपके वीडियो को सोशल मीडिया पर लीक करने की धमकी मिलेगी. आप अपनी इज्ज़त बचाने के चक्कर में उसके ज़रिए मांगे गए पैसों की डिमांड पूरी कर देते हैं. अगर आप यह सोच रहे हैं कि आपके ज़रिए दिए गए पैसों के बाद बात खत्म हो जाएगी तो यह गलतफहमी है. दरअसल वो लोग आपके वीडियो को डिलीट नहीं करते. क्योंकि उन्हें आपसे दोबारा पैसों की डिमांड भी करनी है. ना सिर्फ एक दो बार बल्कि कई बार वो लोग आपके साथ इसी तरह कर सकते हैं. इन ठगों की वजह से कई लोगों की जिंदगी तबाह हो जाती है यहां तक कि कुछ लोग डिप्रेशन में जाकर खुदकुशी जैसा कदम उठाना आसान समझ लेते हैं. ऐसा न करें, पुलिस को तत्काल सूचना दे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Comments