Breaking

मंगलवार, 16 अप्रैल 2024

प्रशिक्षण स्थल डीएस कॉलेज का सीडीओ खीरी ने किया स्थलीय निरीक्षण

लखीमपुर खीरी 16 अप्रैल। लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 के लिए नियुक्त किये गये पीठासीन एवं मतदान अधिकारी प्रथम के लिए डीएस कॉलेज लखीमपुर में आयोजित चार दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के दूसरे दिन की प्रथम पॉली में कोड संख्या 2001 से 3000 तक और द्वितीय पाली में कोड संख्या 3001 से 4000 तक के पीठासीन व मतदान अधिकारी प्रथम को प्रशिक्षण प्रदान किया गया। 

प्रभारी अधिकारी मतदान कार्मिक/मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार सिंह ने अन्य अधिकारियों के साथ कॉलेज के विभिन्न कक्षों में संचालित प्रशिक्षण कार्यक्रम का सघन निरीक्षण करते हुए मास्टर ट्रेनर्स, पर्यवेक्षणीय अधिकारियों तथा प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे पीठासीन एवं मतदान अधिकारी प्रथम से आवश्यक जानकारी प्राप्त की।

प्रशिक्षण कक्षों के निरीक्षण के दौरान सीडीओ ने प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे पीठासीन व मतदान अधिकारी प्रथम से मॉकपोल सर्टिफिकेट, सीयू में पावर पैक रिप्लेसमेन्ट, मतदान पूरा होने के बाद क्लोज बटन को दबाना, ईवीएम व वीवी पैट का रिप्लेसमेण्ट करने, मतदान प्रारम्भ होने के सम्बन्ध में पीठासीन अधिकारी की घोषणा, मशीन के प्रतिस्थापना के उपरान्त की जाने वाली घोषणा, मतदान समाप्ति पर घोषणा, मतदान के उपरान्त मशीन को मुहरबन्द करने की प्रकिया इत्यादि के बारे में जानकारी प्राप्त करते हुए कहा कि यदि कोई शंका है तो आप प्रशिक्षण कक्ष छोड़ने से पहले उसको अवश्य दूर कर लें।

सीडीओ ने कहा कि मतदान प्रक्रिया को कुशलतापूर्वक सम्पन्न कराने में पीठासीन व मतदान अधिकारी प्रथम की भूमिका अत्यन्त महत्वपूर्ण है। निर्वाचन के दौरान मतदान जैसे चैलेन्जिंग कार्य को आयोग की मुशानुरूप सुव्यवस्थित ढंग से सम्पन्न कराने के लिए आवश्यक है कि सभी पीठासीन और मतदान अधिकारी (प्रथम) मतदान प्रक्रिया विशेषकर ई.वी.एम. संचालन से सम्बन्धित तकनीकी जानकारी में दक्षता प्राप्त कर लें। मास्टर्स ट्रेनर्स को निर्देश दिया कि प्रशिक्षण की गुणवत्ता को परखने के लिए बीच-बीच में कार्मिकों से सवाल जवाब भी किय जायें। उन्होंने मास्टर ट्रेनर्स को यह भी निर्देश दिया कि प्रशिक्षण हेतु महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर आधारित बुलेट प्वाईट पर प्रश्नोत्तरी तैयार कर लें इससे प्रशिक्षण की गुणवत्ता बेहतर से और बेहतर हो सकेगी।निरीक्षण के दौरान पीडी (डीआरडीए) एसएन चौरसिया, डीडीओ दिनकर विद्यार्थी, डीसी विपिन चौधरी, राजेंद्र श्रीवास, जिला प्रशिक्षण अधिकारी, प्रधानाचार्य आईटीआई मौजूद रहे।

*अनुपस्थित कार्मिक प्राप्त करें प्रशिक्षण, अन्यथा होगी विभागीय कार्यवाही

सीडीओ अनिल कुमार सिंह ने प्रशिक्षण स्थल डीएस कॉलेज में दूसरे दिन मंगलवार को हुए प्रशिक्षण में अनुपस्थित कार्मिकों का ब्यौरा तलब किया। वही अनुपस्थित कार्मिकों को एक और मौका देते हुए बुधवार को दूसरी शिफ्ट में अनिवार्य रूप से प्रशिक्षण प्राप्त करने के निर्देश दिए अन्यथा की स्थिति में अनुपस्थित कार्मिकों पर विभागीय कार्यवाही शुरू की जाएगी।  बताते चलें कि प्रथम पाली में 63 कार्मिक एवं द्वितीय पाली में 79 कार्मिक अनुपस्थित रहे। बताते चलें कि प्रथम दिन अनुपस्थित रहे 10 कार्मिकों ने अपना प्रशिक्षण प्राप्त किया। वही अवसर मिलने के बाद भी अनुपस्थित कार्मिकों पर सीडीओ ने विभागीय कार्यवाही शुरू करने के निर्देश दिए।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Comments