Breaking

सोमवार, 15 अप्रैल 2024

युवा किसान गरीब मातृ शक्ति को समर्पित है भाजपा का संकल्प पत्र: अनिल राजभर

प्रयागराज। लोकसभा चुनाव के मैदान में भाजपा ने सबका साथ सबका विकास का सिद्धांत अपनाते हुए अपना संकल्प पत्र प्रस्तुत किया. सोमवार को सिविल लाइन स्थित एक होटल में आयोजित हुई पत्रकार वार्ता में प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री अनिल राजभर ने संकल्प पत्र के विषय में मीडिया से मुखातिब होते हुए विस्तार से बात की। मीडिया प्रभारी विवेक मिश्र ने बताया कि पत्रकार वार्ता में कैबिनेट मंत्री अनिल राजभर ने कहा कि भाजपा का संकल्प पत्र युवा, किसान, गरीब व मातृ शक्ति को समर्पित है. नरेंद्र मोदी के मोदी की गारंटी को पूरा करने की गारंटी है संकल्प पत्र। पार्टी द्वारा प्रस्तुत संकल्प पत्र के बारे में बताते हुए कैबिनेट मंत्री ने कहा कि देश में सैटेलाइट टाउन्स बनाए जायेंगे जो रोजगार के नए अवसर सृजित करेंगे । नारी शक्ति वंदन अधिनियम अब कानून बन चुका है। धारा 370 हट चुकी है। संकल्प पत्र में पेपर लीक को लेकर कड़े कानून बनाने, युवाओं के लिए उद्यमिता की भावना को बढ़ावा देना, इंफ्रास्ट्रक्चर मैन्यूफैक्चरिंग के क्षेत्र में निवेश से रोजगार के अवसर उत्पन्न करना, सरकारी खरीद में स्टार्ट अप्स को प्रोत्साहन आदि को प्रमुख रूप से जगह दी गई है. किसानों के लिए किसान सम्मान निधि, 22 फसलों में समयबद्ध तरीके से एम एस पी में वृद्धि, दाल और खाद्य तेल में आत्म निर्भरता, किसान केंद्रित समाधान एवं सेवाएं प्रदान करना, प्राकृतिक खेती को बढ़ावा सिंचाई सुविधाओं का विस्तार सहित कई महत्वपूर्ण योजनाओं को रेखांकित किया गया है. महिलाओं के लिए  तीन करोड़ ग्रामीण महिलाओं को लखपति दीदी बनाया जायेगा। औद्योगिक एवं व्यवसायिक क्षेत्रों में कामकाजी महिलाओं के लिए हास्टल की सुविधा जिनमें शिशुगृह का भी निर्माण किया जायेगा। महिलाओं के स्वस्थ जीवन के लिए अधिक प्रयास, सुरक्षा की दृष्टि से आपातकालीन 112 की शक्ति को और बढ़ाया जाएगा। इसी तरह रेलवे पर ध्यान केंद्रित करते हुए कवच ट्रेन सुरक्षा प्रणाली का विस्तार, विश्व स्तरीय वंदे भारत, नमो भारत एवं अमृत भारत ट्रेनों का विकस, आधुनिक ट्रेनों के नेटवर्क का विस्तार आदि कई बड़ी परियोजनाओं का खाका संकल्प पत्र में खींचा गया है। इसी तरह सांस्कृतिक क्षेत्र में काशी विश्वनाथ कॉरीडोर की तर्ज पर धार्मिक संस्कृति स्थलों का विकास, पर्यटन को बढ़ावा देने, लक्षद्वीप व अंडमान और निकोबार में द्वीप पर्यटन केंद्र, भारतीय पांडुलिपियों का संरक्षण जैसी महत्त्वपूर्ण योजनाओं की रूपरेखा प्रस्तुत की गई है।
संकल्प पत्र में भ्रष्टाचार की रोकथाम के लिए ठोस कानून एवं प्रौद्योगिकी के माध्यम से उनका पालन करने का संकल्प लिया गया है। समान नागरिक संहिता बनाने को लेकर प्रतिबद्धता का भी संकल्प लिया गया है। संकल्प पत्र में अन्य खास बिंदुओं के तहत भगवान राम की विरासत का सरंक्षण, नशे के खिलाफ लड़ाई, न्याय सहिंता को शीघ्र लागू करना, वामपंथी उग्रवाद का खात्मा, 70 से अधिक उम्र के लोगों को आयुष्मान योजना के तहत स्वास्थ्य लाभ एवं ट्रांसजेंडर को भी उस योजना में लागू करना आदि कई महत्वपूर्ण संकल्प लिए गए हैं.महानगर अध्यक्ष राजेंद्र मिश्र ने कहा कि भाजपा का संकल्प पत्र देश समाज व सभी वर्गों के विकास का संकल्प पत्र है जिसे पूर्ण होने से कोई नहीं रोक सकता क्योंकि नरेंद्र मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाने का संकल्प भाजपा कार्यकर्ता ले चुके हैं। 
पत्रकार वार्ता के दौरान कैबिनेट मंत्री अनिल राजभर, महानगर अध्यक्ष राजेंद्र मिश्र, लोकसभा फूलपुर प्रभारी बालेंदु मणि त्रिपाठी, अध्यक्ष गंगापार कविता पटेल, संयोजक एवं विधायक गुरु प्रसाद मौर्य, ऋषभ महाजन, संजय गुप्ता, नीरज पांडेय, राकेश भारती, मीडिया प्रभारी विवेक मिश्र, प्रशांत शुक्ला, नीलू शुक्ला, नवीन शुक्ला, मिडिया प्रभारी विवेक मिश्र, दिलीप चतुर्वेदी सहित भाजपा कार्यकर्ता पदाधिकारी उपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Comments