Breaking

शनिवार, 2 मार्च 2024

लोकसभा चुनाव:पक्षपात करने वालों की खैर नहीं फौरन कार्रवाई करेंगे डीएम और एसपी : भारत निर्वाचन आयोग

लखनऊ।लोकसभा चुनाव की तैयारी को लेकर सभी राजनीतिक पार्टियां पूरी ताकत के साथ जुटी हैं। चुनाव को प्रलोभन-मुक्त सुनिश्चित करने और सभी राजनीतिक पार्टियों को समान अवसर प्रदान करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने सभी जिलाधिकारियों और पुलिस अधीक्षकों से पक्षपात करने वाले अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिया है।मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने शनिवार को लखनऊ में पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि सभी राजनीतिक पार्टियों के लिए समान अवसर सुनिश्चित करने और पक्षपात करने वाले अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के लिए सभी जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक को निर्देश जारी किए गए हैं।

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि सभी जिला चुनाव अधिकारियों को राजनीतिक दलों द्वारा दर्ज की गई शिकायत पर तुरंत कार्रवाई करने के लिए कहा गया है।वर्तमान में कोई भी शिकायत लंबित नहीं है और सभी समस्याओं का समाधान संतुष्टि पूर्वक कर दिया गया है। बता दें कि मुख्य चुनाव आयुक्त आगामी लोकसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा के लिए 29 फरवरी से लखनऊ के तीन दिवसीय दौरे पर थे।

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के साथ चुनाव आयुक्त अरुण गोयल भी मौजूद थे।इस मौके पर उप्र के मुख्य चुनाव अधिकारी नवदीप रिणवा भी मौजूद रहे।उन्‍होंने आगामी चुनाव की तैयारियों पर चर्चा की और बताया कि लगातार समीक्षा की जा रही है।चुनाव त्‍यौहार पूरी तरह से निष्‍पक्ष और पारदर्शी होगा।किसी भी प्रकार का कोई व्‍यवधान नहीं होगा।

मुख्य चुनाव आयुक्त ने अधिकारियों से धोखाधड़ी के मामलों की जांच करने के लिए भी कहा।उन्होंने कहा कि चुनाव प्रक्रिया से संबंधित फर्जी और धोखाधड़ी वाली गतिविधियों में शामिल लोगों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई की जानी चाहिए।

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि इस बार डाक मतपत्रों की गिनती पहले होगी।ईवीएम की आवाजाही आधिकारिक वाहनों में होनी चाहिए और वाहनों को जीपीएस ट्रैकिंग से लैस किया जाना चाहिए।चुनाव ड्यूटी पर तैनात मतदाताओं को डाक मतपत्र के जरिये अपना वोट मतदाता सुविधा केंद्र पर डालना चाहिए।उन्होंने कहा कि चुनाव पर्यवेक्षकों के नाम और नंबर सार्वजनिक किए जाएं, ताकि सभी तक इसकी पहुंच हो सके।फर्जी खबरों से निपटने के लिए जिला स्तर पर एक सोशल मीडिया प्रकोष्ठ बनाया जाएगा।

1 टिप्पणी:

  1. धर्म और भगवान के नाम पर है तो हो रहा है यह चुनाव, वरना आज देश की स्थिती भयावह बनी हुई है, ई पी एस 95 पेंशनर्स आज भूखों मर रहे हैं देश के 75 लाख बुजुर्गों के वेतन से कटी धनराशि आज अरबों खरबों में ई पी एफ़ ओ के पास जमा है, लेकिन पेंशन मात्र 1 हजार से 3 हजार महीने मिलती है, इस देश में नेताओं को आजीवन पेंशन हर पद के लिये अलग अलग मिलती है , हम लिखित परीक्षा , इंटरव्यू आदि से गुजर कर 60 वर्ष की उम्र रिटायर होकर आज बिन पेंशन गुजर कैसे करें , इस बार भी भाजपा आयेगी ही क्योंकि हिन्दुत्व बचाने के लिए, मुफ्त राशन, मुफ्त बिजली, मुफ्त सिलेंडर, मुफ्त मकान , मुफ्त पेंशन हमसे बेहतर तो गाँव के किसान है, सब कुछ मुफ्त पेंशन अलग से , कांग्रेसियों की बनाई यह भ्रष्ट ई पी एफ़ ओ विभाग पर ईमानदार मोदी जी की कृपा दृस्टि क्यों है समझ के परे है जबकि तमाम कांग्रेसी संस्थाओ को मोदी जी बन्द कर चुके है , ख हमारी इस बात का समर्थन भारत के माननीय मुख्य न्यायाधीश महोदय भी कर चुके है, पर यह क्रूर मोदी सरकार सूने तब न , हम लोग भी इसी भारत के नागरिक व मतदाता है!!

    जवाब देंहटाएं

Post Comments