Breaking

गुरुवार, 28 मार्च 2024

विश्व क्षयरोग दिवस पर कार्यशाला आयोजित कर सीएमओ ने दिए टी0बी0 उन्मूलन के मूलमंत्र

लखीमपुर खीरी। विश्व क्षय रोग दिवस के अवसर पर चिकित्सा अधिकारियों की संवेदीकरण कार्यशाला का आयोजन सीएमओ ऑफिस सभागार में किया गया। जिसमें सीएमओ डॉ संतोष गुप्ता ने सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर तैनात अधीक्षकों को राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम को सफल बनाने और टीबी को जनपद से पूरी तरह से समाप्त करने के मूल मंत्र दिए। इस दौरान कार्यक्रम का वर्ष 2023 का रिपोर्ट कार्ड भी जारी किया गया। 

कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ अनिल कुमार गुप्ता ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ संतोष गुप्ता के सामने रिपोर्ट कार्ड प्रस्तुत करते हुए बताया कि राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत वर्ष 2023 में टीबी रोगियों की खोज हेतु शासन स्तर से जनपद को 10566 का लक्ष्य दिया गया था, जिसके सापेक्ष 10576 रोगियों को अभियान चलाकर खोजा गया है। वहीं 2022 में टीबी रोग से ग्रसित उपचारित ठीक हुए रोगियों का प्रतिशत 90 है। 8119 मरीजों में से 7305 मरीज ठीक हुए हैं। वर्ष 2023 में डीबीटी के माध्यम से 10848 रोगियों को 2 करोड़ 81 लाख 24 हजार रुपए का भुगतान किया गया है। वर्ष 2024 में डीबीटी के माध्यम से 1061 मरीज को 15 लाख 85 हजार 500 रुपए का भुगतान किया गया। जनपद में वर्तमान में 42 माइक्रोस्कोपिक सेंटर पर टीबी की जांच एवं इलाज निशुल्क हो रहा है। वहीं जनपद में तीन सीबीनाट मशीन एवं 14 ट्रूनाट आधुनिक मशीनों द्वारा भी टीबी की निशुल्क जांच की जा रही है। 

इसके बाद सीएमओ डॉ संतोष गुप्ता द्वारा सभी को अपने-अपने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों के अंतर्गत सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों और जन आरोग्य मंदिरों पर टीबी की जांच को बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा है कि आबादी के अनुसार शासन के निर्देशों का पालन करते हुए जांच को बढ़ाया जाए। मरीज के चिन्हित होने पर उसे डीबीटी के माध्यम से लाभ पहुंचाया जाए। निगरानी टीम के माध्यम से नियमित मरीज की दवा को खाने की स्थिति का आंकलन किया जाए। समय-समय पर अभियान चलाया जाए, जिससे क्षेत्र में मरीजों की पहचान हो सके और इस बीमारी को पहचान कर फैलने से रोका जा सके। इस दौरान एसीएमओ डॉ राम किशन व डॉ एसपी मिश्रा, डिप्टी सीएमओ अमितेश द्विवेदी, डॉ प्रमोद वर्मा, डॉ लालजी पासी, डॉ धनीराम, डॉ रवि सिंह, डॉ अमित सिंह, एएनम ट्रेडिंग सेंटर प्रशिक्षु एएनएम और सीएमओ आफिस के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Comments