Breaking

मंगलवार, 9 जनवरी 2024

लखीमपुर में निकली मतदाता जागरूकता रैली, किया वोटर्स को जागरूक

वोटर जागरूकता रैली को डीएम ने दिखाई हरी झंडी

लखीमपुर खीरी 09 जनवरी। बुधवार को उप जिला मजिस्ट्रेट (सदर) श्रद्धा सिंह की अगुवाई में शहर में मतदाताओं को जागरूक करने लिए मतदाता जागरूकता रैली निकाली गई। डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने कलेक्ट्रेट परिसर से हरी झंडी दिखाकर रैली को रवाना किया। 

डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने कहा कि मतदाता चुनावी लोकतंत्र के आधार और अहम कड़ी हैं।
मतदाता सूची में अपना नाम अवश्य चेक कर ले ताकि निर्वाचन में अपने मताधिकार का प्रयोग करने में कोई असुविधा न हो। मतदाता सूची निर्वाचन की आत्मा है। यदि मतदाता सूची स्वच्छ एवं पारदर्शी है तो निर्वाचन में कोई कठिनाई नहीं आएगी। 

डीएम ने कहा कि स्वस्थ लोकतंत्र का निर्माण तभी संभव है, जब मतदाता अपने मतों का उचित प्रयोग करते हुए अपने प्रतिनिधित्व का चुनाव करें। इसके लिए आपका नाम मतदाता सूची में होना बहुत जरूरी है। आप स्वयं के साथ साथ आसपास के लोगो का वोटर लिस्ट में नाम शामिल कराए और मतदाता बने।

इस दौरान डीएम ने रैली में शामिल बच्चों को मतदाता शपथ दिलाई। इस जागरूकता रैली में महाविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयं सेवक, एनसीसी के कैडेट्स, स्काउट्स के रोवर्स रेंजर्स एवं शहर के विभिन्न विद्यालयों के छात्रों ने शहर के मुख्य मार्ग पर रैली निकाल कर शहर के निवासियों को शत प्रतिशत मतदान करने के लिए जागरूक किया। कलेक्ट्रेट में जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ महेंद्र प्रताप सिंह, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी तौसीफ अहमद, नायब तहसीलदार दिनेश कुमार, सुनील कुमार, अतुल सेन सिंह सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे।

मतदाता जागरूकता अभियान :  कलेक्ट्रेट एवं तहसीलों में होगा ईवीएम डेमोंसट्रेशन

● ईवीएम डेमोंस्ट्रेशन मशीन से मास्टर ट्रेनर दें आमजन को वोटिंग प्रक्रिया की जानकारी : डीएम

लखीमपुर खीरी 09 जनवरी। लोकसभा निर्वाचन 2024 को दृष्टिगत रखते हुए मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इसी कड़ी में बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला निर्वाचन अधिकारी/डीएम महेंद्र बहादुर सिंह की अध्यक्षता में मतदाताओं को जागरुक करने ईवीएम, वीवीपैट मशीनों के कलेक्ट्रेट और तहसील स्तर पर प्रदर्शन के लिए नियुक्त मास्टर ट्रेनर का प्रशिक्षण कार्यक्रम हुआ। 

डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने प्रदर्शन के लिए नियुक्त  मास्टर ट्रेनर को प्रशिक्षण में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन को ऑपरेट करने मतदान की प्रक्रिया एवं जरूरी बिंदुओं पर विस्तार से प्रकाश डाला। ईवीएम के कंट्रोल यूनिट, बैलट यूनिट एवं वीवीपैट मशीन के कनेक्शन, पारदर्शिता पूर्ण मतदान की प्रक्रिया को विस्तार से समझाया।मुख्य निर्वाचन अधिकारी स्तर से प्रशिक्षित जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर द्वारा सभी मास्टर ट्रेनर को प्रशिक्षण दिया गया ईवीएम मशीनों को एक दूसरे से जोड़ना, उनका संचालन करने की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी दी। प्रशिक्षण उपरान्त हैण्डसऑन कराकर सभी मास्टर ट्रेनर को मशीन संचालन का अभ्यास भी कराया गया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Comments