Breaking

मंगलवार, 16 जनवरी 2024

शोषण / मानदेय से तो कटता है लेकिन नही जमा होता आउटसोर्सिंग कर्मचारियों का ईपीएफ व ईएसआईसी

शिक्षा विभाग लखीमपुर में चल रहा पीएफ का खेल कोई सुनवाई नही

आए दिन अखबार में पीएफ को लेकर खबर आती रहती है इसी क्रम में आपको बताते चले 2021 व 2022 में शिक्षा विभाग में ब्लॉक एमआईएस कोऑर्डिनेटर की भर्ती हुई थी जिसमें कार्यरत सभी कर्मचारियों का अभी तक पीएफ मानदेय से कटा जरुर जा रहा है मगर जमा नही किया जा रहा है बस्ती इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी प्राईवेट लिमिटेड कम्पनी द्वारा सभी कर्मचारियों को आउट सोर्सिंग कर्मचारियों के रुप में रखा गया है।
आउट सोर्सिंग वर्कर्स वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष द्वारा 2-3 बार अवगत भी कराया गया है मगर अभी तक कोई कार्यवाही नही की गई है इससे कही न कही अधिकारियों की उदासीनता का परिचय है जबकि अधिकारियों को उनके अधिकार के बारे में सोचना चाहिए और उचित कार्यवाही करना चाहिए ।
आज कल आउट सोर्सिंग कर्मचारियों का शोषण आम बात हो गई है मानदेय समय से न दिया जाना पीएफ और esi कई जिलों में ना जमा होना सब आम बात हो गया है।
आउट सोर्सिंग कर्मचारियों का फ़ायदा कम्पनी द्वारा बखूबी उठाया जा रहा है शिकायत करने के बावजूद भी कोई कदम नहीं उठाना कर्मचारियों के प्रति उदासीनता का परिचय दिया जा रहा है अधिकारी द्वारा।
इस क्रम में आउट सोर्सिंग वर्कर्स वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष द्वारा यह बताया गया की यदि समस्या का समाधान जल्दी ही नही किया गया तो उचित कदम उठाए जाएंगे उन्होने यह भी कहा की कर्मचारियों अन्य लाभ मिलते नही उपर से जो लाभ मिल रहे है उनमें भी कोई सुनवाई नहीं । कम्पनी के अधिकारी सब मिलकर खा रहे है।
आखिर कब तक शिकायत की जाए ?
लाखों पाने जबकि कम्पनी का कोई रोल नहीं होने के बावजूद भी पेट नही भरता है शर्म नही बची है दूसरी की मेहनत का पैसा खाने में आगे जा रहे है सभी।
न कोई सुनवाई न कोई सुनने वाला।
1750rs मानदेय से कटा जा रहा है साथ ही 1800rs के करीब अलग से मिल रहा पूर्ण 3500rs और ब्याज मिलाकर करीब 1 कर्मचारी का 4000rs हर महीने में खाया जा रहा है।
यह लाखों का खेल चल रहा है और इसी जल्दी ही बंद नही किया गया तो कोर्ट का रास्ता अपनाया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Comments