Breaking

शनिवार, 25 नवंबर 2023

डीएम ने किया पांच परिषदीय विद्यालयों का ताबड़तोड़ औचक निरीक्षण, परखी व्यवस्थाएं

पीएस रत्तासराय के बहुरेगे दिन, एसपी ने लिया गोद

लखीमपुर खीरी 25 नवंबर। परिषदीय विद्यालयों की शिक्षण कार्य की गुणवत्ता, शिक्षक-शिक्षिकाओं व छात्र-छात्राओं की उपस्थिति, मध्यान्ह भोजन, विद्यालय परिसर की साफ-सफाई तथा भवन का जायज़ा लेने के उद्देश्य से डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने एसपी गणेश प्रसाद साहा संग ब्लॉक सदर अन्तर्गत प्राथमिक विद्यालय जिंसी, पूर्व माध्यमिक विद्यालय लखीमपुर (प्रथम), पीएस रत्तासराय, पीएस एवं यूपीएस फत्तेपुर का औचक निरीक्षण किया। 

निरीक्षण के दौरान डीएम ने एसपी संग शिक्षकों की उपस्थिति के सम्बंध में भी बच्चों से ही पूछताछ की। हेड मास्टर ने डीएम को विद्यालय में नामांकित बच्चों के सापेक्ष उपस्थित बताई। डीएम ने कक्षा में छात्रों से पढ़ाई के बारे में जानकारी ली। उन्होंने स्कूल में पढ़ रहे छात्र-छात्राओं को मन लगाकर पढ़ाई करने और अपने परिवार व जिले का नाम रोशन करने के लिए प्रेरित किया। डीएम ने शिक्षण स्टाफ को निर्देश दिया कि बच्चों को गुणवत्तापरक शिक्षा प्रदान करने के साथ-साथ सांस्कृतिक, खेल व उनके रूचि के अनुसार जागरूक भी करें। डीएम ने बच्चों से विभिन्न रंगों, आकृतियों के बारे में पूछते हुए बच्चों को दी जा रही शिक्षा की गुणवत्ता की परख की। साथ ही पठन पाठन,साफ सफाई,मध्याह्न भोजन आदि की जांच की।

डीएम शिक्षण स्टाफ को निर्देश दिया कि बच्चों को गुणवत्तापरक शिक्षा प्रदान करने के साथ-साथ सांस्कृतिक, खेल व उनके रूचि के अनुसार जागरूक भी करें। निरीक्षण के दौरान डीएम ने छात्र-छात्राओं से रूबरू होते हुए उन्हें मन लगा कर पढ़ने, गुरूजनों व माता-पिता का आदर करने, स्वच्छता अपनाने की नसीहत दी।

पीएस रत्तासराय के बहुरेगे दिन, एसपी ने लिया गोद

निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी महेंद्र बहादुर सिंह के समक्ष पुलिस अधीक्षक गणेश प्रसाद साहा ने पीएस रत्तासराय में सुविधाओं का अभाव देखकर इस विद्यालय को गोद लेने की बात कही। एसपी गणेश प्रसाद साहा इस विद्यालय की व्यवस्थाओं और सुविधाओं से सुसज्जित करने का जिम्मा उठाया है। बताते चलें कि पीएस रत्तासराय में शिक्षा और व्यवस्था को सुदृढ करने की गरज से एसपी ने यह निर्णय लिया है। एसपी ने बताया कि इस स्कूल को उस एरिया का मॉडल बनाने के लिए प्रयास किया जाएगा, जिससे अगल-बगल के साथ-साथ तहसील के स्कूल सीख लेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Comments