Breaking

शुक्रवार, 3 नवंबर 2023

पलिया में अभिमुखीकरण कार्यशाला लगाकर किया महिलाओं, बेटियों को जागरूक

● पलिया में हुई ओरिएंटेशन वर्कशॉप, महिलापरक योजनाओं की दी जानकारी

● बेटियों को बचाने, पढ़ाने का दिलाया संकल्प

लखीमपुर खीरी 03 नवंबर। महिला कल्याण विभाग के तत्वावधान में तयरोस्टर के मुताबिक शुक्रवार को ब्लॉक पलिया सभागार में एक दिवसीय ओरिएंटेशन वर्कशॉप हुई, जिसमे 'बेटी बचाओं-बेटी पढ़ाओं' के तहत दहेज उन्मूलन, बाल-विवाह रोकने, लैंगिक समानता के लिए संदेशों का प्रचार-प्रसार करने, इसे जीवन में उतारने के लिए महिलाओं व बालिकाओं को जागरूक किया। बैठक का संचालन काउंसलर कयूम जरवानी ने किया।

कार्यशाला में बीडीओ संगीता यादव ने कहा कि सभी को संकल्प लेना चाहिए कि जन्म से पूर्व लिंग परीक्षण का विरोध करेंगे। बेटा एवं बेटी में भेद करने वाली हर सामाजिक कुरीतियों का बहिष्कार करेंगे। कन्या के जन्म का स्वागत करते हुए हर एक बेटी को पढ़ायेंगे। समुचित पोषण एवं गरिमामय व सशक्त जीवन प्रदान करने में सहायक होंगे और इस प्रतिज्ञा के साथ बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान में सम्मिलित होते हुए अपना समर्थन प्रदान करते हैं। कार्यक्रम को इं. बाल विकास परियोजना अधिकारी गीता देवी ने भी संबोधित किया।

कार्यशाला में काउंसलर कयूम जरवानी, महिला कल्याण अधिकारी आर्य मित्र बिष्ट, संरक्षण अधिकारी अनुज चतुर्वेदी ने मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, वन स्टाफ सेंटर, घरेलू हिंसा अधिनियम, मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना सहित गुड टच बैड टच, बाल विवाह दहेज प्रतिषेध अधिनियम, महिला पेंशन, हेल्पलाइन 1098, 1090, 181 आदि की जानकारी प्रदान की। स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सा अधिकारी भारत सिंह ने स्वास्थ्य संबंधित योजनाओं की जानकारी प्रदान की।  
 
● पलिया में चला हस्ताक्षर अभियान, लिया बेटियों को बचाने और पढ़ाने का संकल्प
ब्लाक पलिया में आयोजित कार्यशाला में केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के तहत हस्ताक्षर अभियान चला।  जिसमें महिलाओं बालिकाओं ने प्रमुखता से प्रतिभाग करते हुए न केवल हस्ताक्षर किए बल्कि बेटियों के लिए अपने संदेश भी लिखें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Comments