Breaking

मंगलवार, 31 अक्तूबर 2023

खीरी जनपद में छात्र उपस्थिति मामले में अव्वल रहा बांकेगंज, डीएम ने की तारीफ, करतल ध्वनि ने किया ऊर्जित

● जिला शिक्षा एवं अनुश्रवण समिति : डीएम ने ली की मासिक समीक्षा बैठक, दिए निर्देश

● स्टूडेंट अटेंडेंस में जिले में अव्वल रहा बांकेगंज, डीएम ने की प्रशंसा, बजवाई ताली

● नौनिहालों से अभिभावक की भांति व्यवहार करें शिक्षक, सुनिश्चित कराए बीईओ : डीएम

लखीमपुर खीरी 31 अक्टूबर। मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में डीएम महेंद्र बहादुर सिंह की अध्यक्षता में जिला शिक्षा एवं अनुश्रवण समिति की मासिक समीक्षा बैठक ली, संबंधित को जरूरी निर्देश दिए। बैठक का संचालन बीएसए प्रवीण तिवारी ने किया।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने निर्देश दिए कि डीटीएफ के सदस्य सभी संबंधित अधिकारीगण अनिवार्य रूप से विद्यालयों के निरीक्षण को पूर्ण करते हुए अपनी अद्यतन आख्या बीएसए के जरिए उन्हें भिजवाए। बीडीओ-बीईओ आपसी समन्वय से कायाकल्प के अधूरे कामों को समयबद्ध रूप से गुणवत्ता से पूरा कराएं। 

समीक्षा के दौरान डीएम ने पाया कि ब्लॉक बांकेगंज अटेंडेंस के परफॉर्मेंस में जिले में सर्वश्रेष्ठ है। खंड शिक्षा अधिकारी बांकेगंज राकेश कुमार के लिए डीएम ने ताली बजवाई और अन्य खंड शिक्षा अधिकारियों को भी प्रेरणा लेने की बात कही। डीटीएफ के निरीक्षण संतोषजनक मिले, परंतु ब्लॉक स्तर पर बीटीएफ के निरीक्षण पर प्रगति संतोषजनक न मिलने पर डीएम के पूछने पर बीएसए ने बताया कि तीन बीईओ का वेतन रोका है।

डीएम ने परिषदीय विद्यालयों, कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों में निर्माणाधीन कामो की प्रगति की समीक्षा की, कार्यदायी संस्था को जरूरी निर्देश दिए। अधूरे निर्माण कार्यों को समयबद्ध रूप से गुणवत्ता के साथ पूरा किया जाए। यदि कहीं कोई बाधा उत्पन्न हो रही है तो उसे सीडीओ अथवा उनके संज्ञान में लाया जाए। जिन विद्यालयों में बाउंड्री वाल, शौचालय का काम अधूरा है वहां बीईओ स्वयं अनुश्रवण एवं पर्यवेक्षण करते हुए युद्धस्तर पर गुणवत्तायुक्त काम को पूरा कराएं। 

बैठक में डीएम ने एसएमसी गठन सूचना प्रेरणा पोर्टल पर अपलोडिंग, केजीबीवी परिसर में एकेडमिक, छात्रावास निर्माण की प्रगति, डीबीटी मॉडल, स्कूल चलो अभियान, मिशन प्रेरणा, फेज-दो, निपुण भारत के प्रभावी क्रियान्वयन, ऑपरेशन कायाकल्प के तहत विद्यालयों में 19 पैरामीटर्स के संतृप्तिकरण, कक्षाओं को प्रेषित विभिन्न शैक्षिक सामग्री व शिक्षकों की दक्षता वृद्धि हेतु प्रशिक्षण, मेंटरिंग एवं प्रोग्राम प्रगति का प्रस्तुतीकरण, डीटीएफ बीटीएफ निरीक्षण, सहयोगात्मक पर्यवेक्षण, शिक्षक संकुल बैठक, दिव्यांग बच्चों की ट्रैकिंग, शैक्षणिक कार्यक्रमों की प्रगति संबंधी समर्थ प्रणाली का प्रस्तुतीकरण, मध्यान भोजन टास्क फोर्स, बा विद्यालय में स्टाफ उपस्थिति प्रतिशत की बिंदुवार समीक्षा की व जरूरी निर्देश दिए। 

सीडीओ अनिल कुमार सिंह ने कहा कि खंड शिक्षा अधिकारी अपने आवंटित ब्लॉक में अनुश्रवण एवं पर्यवेक्षण को बढ़ाते हुए उपस्थिति को शत-प्रतिशत सुनिश्चित करने के लिए विशेष प्रयास करें। अभियान के दौरान कम अटेंडेंस वाले बच्चों के घर दस्तक देकर उनकी उपस्थिति सुनिश्चित कराई जाए। विद्यालयों के शैक्षिक व भौतिक गुणवत्ता के साथ किसी भी प्रकार का समझौता न किया जाए।

बैठक में बीएसए प्रवीण तिवारी ने बताया कि आज की बैठक में जो भी निर्देश डीएम व सीडीओ द्वारा दिए गए। उनका उनके स्तर से या उनकी टीम द्वारा पूर्णतया अनुपालन किया जाएगा। बैठक में डीआईओएस डॉ महेंद्र प्रताप सिंह, डीएसओ अंजनी कुमार सिंह, सभी खंड शिक्षा अधिकारी मौजूद रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Comments