Breaking

शनिवार, 16 सितंबर 2023

विश्वकर्मा जयंती की पूर्वसंध्या पर सीएम कार्यक्रम की हुई लाइव स्ट्रीमिंग, लाभार्थियों को मिली योजना की सौगातें

● इलेक्ट्रिक चाक से मिली कुम्हारों की कमाई के पहिए को रफ्तार : विधायक

● कलेक्ट्रेट में हुआ टूलकिट वितरण एवं मेगा ऋण वितरण समारोह,  खिले चेहरे

लखीमपुर खीरी 16 सितंबर। "विश्वकर्मा जयंती" की पूर्व संध्या पर शनिवार को कलेक्ट्रेट सभागार में टूल किट वितरण एवं मेगा ऋण वितरण समारोह आयोजित हुआ। कार्यक्रम का शुभारंभ विधायक सदर योगेश वर्मा, सांसद प्रतिनिधि अरविंद सिंह संजय ने डीएम महेंद्र बहादुर सिंह सीडीओ अनिल कुमार सिंह के साथ दीप जलाकर किया। कार्यक्रम का सफल संयोजन उपायुक्त (उद्योग) संजय सिंह ने किया।

कार्यक्रम की शुरुआत में राजधानी लखनऊ में आयोजित विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के तहत टूल किट वितरण एवं ₹50,000 करोड़ का मेगा ऋण वितरण समारोह का सजीव प्रसारण हुआ, जिसमें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के उद्बोधन देखा एवम् सुना गया। जनप्रतिनिधियों ने अफसर के साथ 20 लाभार्थियों को टूल किट प्रदान की। 

विधायक सदर योगेश वर्मा ने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार स्वरोजगार को लगातार प्रोत्साहित कर रहे हैं। लोगों को अपना काम शुरू करने के लिए विभिन्न योजनाओं के जरिए वित्तीय मदद पहुंचाई जा रही है। उद्योग-धंधा शुरू करने के लिए जमकर लोगों को ऋण मुहैया कराया जा रहा है। इलेक्ट्रिक चाक से  कुम्हारों की कमाई के पहिए को रफ्तार मिली है। सभी पारंपरिक ट्रेड से जुड़े लोग सभी को पीएम विश्वकर्म योजना की जानकारी देकर उनका पंजीयन कराएं।

डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने कहा कि विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना पारंपरिक हुनर को बढ़ा रही है। इससे दोहरा लाभ है। एक तो हमारी स्थानीय कला, पहचान व पारंपरिक कामों को बढ़ावा मिल रहा है, साथ ही रोजगार का अवसर भी मिल रहा है। 

उन्होंने बताया  कि राज्य सरकार द्वारा संचालित विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के अलावा केंद्र सरकार द्वारा पीएम विश्ववकर्मा योजना 17 सितंबर से शुरू की जा रही है। इस योजना का उद्देश्य है कारीगरों को आर्थिक सहायता देना। यह योजना कारीगरों के पारंपरिक कौशल के अभ्यास को बढ़ावा देना और मजबूत करने में मदद करेगी। यह कारीगरों तक उत्पाद और सर्विस को सही से पहुंचाने में भी मदद करेगी। इस योजना के लाभार्थी को 15,000 रुपये का टूलकिट मिलेगा। इसके अलावा लाभार्थियो को स्किल ट्रेनिंग के साथ 500 रुपये प्रतिदिन के स्टाइपेंड भी मिलेगा। कारीगरों को आत्मनिर्भर करने के लिए सरकार 03 लाख रुपये तक का लोन भी देगा। यह लोन दो किस्त में दी जाएगी।इस लोन पर 5 फीसदी का रियायती ब्याज दर लगेगा। 

*इनको मिली योजनाओं की सोगाते*
विधायक सदर योगेश वर्मा, डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने सीडीओ अनिल कुमार सिंह,सांसद प्रतिनिधि अरविंद सिंह संजय के साथ मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के लाभार्थी मसाला उद्योग के लिए नवनीत गुप्ता 10 लाख, क्षेत्रीय संदीप कुमार को आरोप्लांट के लिए सात लाख, श्रीमती सबीहा खातून को आटा चक्की आयल स्पेलर एवं पालिशर के लिए 10 लाख, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के लाभार्थी  चुन्ना अन्सारी को बेकरी उद्योग के लिए 10 लाख, शाहिद अहमद को लकड़ी फर्नीचर उद्योग के लिए 05 लाख, पीएम मुद्रा योजना के लाभार्थी नजर हुसैन को शाकर एवं मीटर रिपेयरिंग के लिए 02 लाख, लाभार्थी मोहम्मद युसुफ खान, लवकुश मौर्या को 90-90 हजार, रवि कुमार वर्मा को एक लाख 80 हजार का चेक प्रदान किया गया। कार्यक्रम में अग्रणी जिला प्रबंधक अजय कुमार पांडेय, उपायुक्त उद्योग संजय सिंह सहित अधिकारी कर्मचारी एवं लाभार्थी मौजूद रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Comments