Breaking

शुक्रवार, 7 अप्रैल 2023

स्कूल चलो अभियान / एकदिवसीय वृहद नामांकन मेला लगाकर खीरी जिले ने बनाया 11 हजार से अधिक नवीन नामांकन का कीर्तिमान

बीएसए ने प्राथमिक विद्यालय राजापुर से की नामांकन मेले की शुरुआत

 ● स्कूल चलो अभियान के अंतर्गत बृहद नामांकन मेला

 ● परिषदीय विद्यालयों में वृहद नामांकन मेले के अंतर्गत 1 दिन में रिकार्ड 11078 नामांकन


लखीमपुर खीरी। स्कूल चलो अभियान के अंतर्गत गत दिवस जिले के समस्त परिषदीय विद्यालयों में वृहद नामांकन मेले का आयोजन किया गया। एक दिन में परिषदीय विद्यालयों में  11078 छात्र-छात्राओं के नवीन नामांकन किए गए। जिसमे 1137 सर्वाधिक नामांकन विकास क्षेत्र लखीमपुर ने किए।

उल्लेखनीय है कि जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ. लक्ष्मीकांत पाण्डेय ने प्राथमिक विद्यालय राजापुर से की नामांकन मेले की शुरुआत की । बीएसए ने विद्यालय में नवीन नामांकन कराने आए और बच्चों से बातचीत की अभिभावकों को बच्चों को रोज स्कूल भेजने के लिए प्रेरित किया तथा बच्चों को पेंसिल बॉक्स रबड़ कटर कॉपी आदि भेंट की। डॉ. लक्ष्मीकांत पाण्डेय ने बताया कि माह अप्रैल में स्कूल चलो अभियान का पूरा कार्यक्रम कैलेंडर ऑफ एक्टिविटी जारी किया गया है। जिसके अंतर्गत नामांकन की दृष्टि से समस्त खंड शिक्षा अधिकारियों, प्रधानाध्यापकों, एस आर जी, एआरपी एवम शिक्षकों को निर्देशित किया गया है कि नामांकन के लिए वृहद स्तर पर विद्यालय आच्छादित क्षेत्र में प्रचार प्रसार करें। एस. एम. सी. व नागरिकों का सहयोग लें। नवीन नामांकन केंद्र बनाकर उसकी सजावट करवाएं। विद्यालय परिसर व कक्षा कक्ष की स्वच्छता करवाएं। आउट ऑफ स्कूल बच्चों को चिन्हांकित करवाएं व हाउस होल्ड सर्वे करवाएं। कोई भी बच्चा विद्यालय में नामांकन से वंचित न रहे, शतप्रतिशत नामांकन करवाएं।
शासन द्वारा विद्यालयों में छात्र छात्राओं को दी जा रही योजनाओं और सुविधाओं का प्रचार प्रसार करें। समस्त एस०आर०जी०/ए०आर०पी०/शिक्षक संकुल भी उपरोक्त कार्य में अपना सहयोग प्रदान करेंगे। समस्त जिला समन्वयकों ने आज पाठ्य पुस्तक वितरण का सत्यापन किया तथा वृहद नामांकन मेले में भी अलग-अलग विकास क्षेत्रों में प्रतिभाग किया। जिला समन्वयक प्रशिक्षण दीपक अवस्थी ने ईसानगर विकास क्षेत्र,  जिला समन्वयक एमआईएस पुष्पेंद्र श्रीवास्तव ने रमिया बेहड़, जिला समन्वयक निर्माण आलोक रंजन मौर्य ने धौरहरा विकास क्षेत्र में प्रतिभाग किया। तथा समस्त खंड शिक्षा अधिकारियों ने अपने अपने विकास क्षेत्र में नामांकन मेले में प्रतिभाग किया।
जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉक्टर लक्ष्मीकांत पांडेय ने आज एक दिन में बृहद नामांकन मेला के अंतर्गत परिषदीय विद्यालय में हुए वृहद रूप से नामांकन के लिए स्कूल चलो अभियान के प्रभारी जिला समन्वयक श्री पुष्पेंद्र श्रीवास्तव , समस्त खंड शिक्षा अधिकारियों, विद्यालय के समस्त स्टाफ की प्रशंसा की है। तथा अप्रैल माह में प्रतिदिन अधिक से अधिक नामांकन करवाने का आह्वान किया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Comments