Breaking

शनिवार, 4 मार्च 2023

लखीमपुर डायरी / दैनिक अपडेट, अंक ७५

            ◆ लखीमपुर डायरी / आज का पन्ना
                    दैनिक जनजागरण न्यूज


धार्मिक : लखीमपुर स्थित चित्रगुप्त दुर्गे मंदिर पर शाम 06:30 बजे सुन्दरकाण्ड का आयोजन किया गया। इस धार्मिक आयोजन में भगवान चित्रगुप्त भक्त प्रशांत लाला सहित दर्जनों भक्तगण श्रद्धापूर्वक उपस्थित रहे।

पीस बैठक :  नकहा। पुलिस चौकी पर  आगामी त्यौहारों के दृष्टिगत  पीस कमेटी की बैठक का किया गया आयोजन,,,क्षेत्र के  संभ्रांत व्यक्ति रहे मौजूद ,,, प्रभारी निरीक्षक थाना खीरी   दिनेश कुमार सिंह ने बैठक में मौजूद प्रधान बंधु एवं अन्य संभ्रांत व्यक्तियों से संवाद किया एवं गांव में किसी भी प्रकार का त्योहारों को लेकर वाद-विवाद यदि है तो बताये समय रहते  समाधान किया जाये,,, वहीं चौकी प्रभारी नकहा अजीत कुमार सिंह के द्वारा लगभग 50 साल पुराने Aircel दहन के स्थान को लेकर चल रहे विवाद का कराया समाधान।

हादसा : मितौली। मैगलगंज थाना क्षेत्र के कल्लुआमोती गांव के पास दो बाइको की आपस मे हुई टक्कर,  परीक्षा देकर घर वापस लौट रही दो छात्राओं सहित 5 लोग गंभीर घायल हुए, सभी घायलों का मितौली सीएचसी में चल रहा इलाज।

नियुक्ति : लखीमपुर- जनपद में बेपटरी यातायात व्यवस्था को सुचारू रूप से सुदृढ़ करने के लिए पुलिस अधीक्षक का  प्रयास, जनपद में लंबे समय से रिक्त  टीआई पद पर हुई चिरंजीव मोहन की नियुक्ति।

प्रवर्तन अभियान : जिला आबकारी अधिकारी कुलदीप दिनकर ने बताया कि शुक्रवार को जनपद में दबिश के दौरान जनपद में कुल 18 अभियोगो को पंजीकृत किया गया। 398 लीटर अवैध शराब और 3250 किग्रा लहन बरामद की। सभी आबकारी निरीक्षकों द्वारा लगातार अपने- अपने क्षेत्रो में कार्य कर रहे हैँ जिससे किसी प्रकार की अवैध मदिरा की बिक्री न होने पाये।

रवि विपणन : जनपद में एक अप्रैल से सरकारी क्रय केंद्रों पर गेहूं खरीद की जाएगी, क्रय केंद्रों के मूलभूत आवश्यकताओं को उपलब्ध कराने, उसके सफल क्रियान्वयन के लिए डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने सभी एसडीएम, खरीद से जुड़े अफसरों, क्रय केंद्र प्रभारियों की बैठक ली, संबंधित को जरूरी निर्देश दिए।

संपूर्ण समाधान दिवस : आमजन की समस्याओं के त्वरित निस्तारण के लिए शनिवार को खीरी की सभी तहसीलों में संपूर्ण समाधान दिवस का आयोजित हुआ। वही डीएम महेंद्र बहादुर सिंह की अध्यक्षता में तहसील सदर के लोकसभागार में "संपूर्ण समाधान दिवस" आयोजित हुआ। 
इस अवसर पर डीएम ने एसपी गणेश प्रसाद साहा  ने फरियादियों की समस्याओं की गम्भीरतापूर्वक सुनवाई की, गुणवत्तापरक, समयबद्ध निस्तारण के लिए सम्बन्धित अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश दिये।

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत जिला मुख्यालय पर रॉयल पैराडाइज में शनिवार को ब्लॉक लखीमपुर की 126 और नकहा की 47 कुल 173 बेटियां धार्मिक रीति रिवाज से परिणय सूत्र में बंधीं। इनमें से 167 बेटियों ने वैदिक मंत्रोचारण के बीच सात फेरे लिए। 06 बेटियों का मौलानाओं ने निकाह कराया। योजना के तहत सभी बेटियों के खातों में 35-35 हजार रुपए भेजे गए। गृहस्थी शुरू करने के लिए सभी नव विवाहितों को वर वधु के वस्त्र, बक्सा, डिनर सेट, कुकर, लेडीज पर्स, पायल, बिछिया, पगड़ी, साफा, दुल्हन के लिए चुनरी, कुकर, बर्तन, श्रृंगारदान आदि उपहार स्वरूप प्रदान किए गए। समारोह में ग्रामीण क्षेत्र की 173 बेटियों के हाथ पीले हुए।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस : खीरी में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पूरे जिले में उत्साह, उल्लास, उमंग के साथ मनाया जा रहा है। शनिवार को महिला कल्याण विभाग के तत्वावधान में उत्कृष्ट कार्यों से अपने क्षेत्र में, अपने कार्यों द्वारा अलग पहचान बनाने वाली महिलाओं, बेहतर कामकाज वाली महिला कार्मिकों का कलेक्ट्रेट में सम्मान समारोह हुआ। 
कार्यक्रम का शुभारंभ डीएम महेंद्र बहादुर सिंह, जिला आकांक्षा समिति अध्यक्ष अल्पना सिंह, एसपी गणेश कुमार साहा, सीडीओ अनिल कुमार सिंह ने दीप जलाकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। स्कूली छात्राओं, महिला कार्मिकों ने सरस्वती वंदना, स्वागत गीत की मनमोहक प्रस्तुति दी।

शांति बैठक : शनिवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आगामी होली, शब ए बरात, नवरात्रि, रमजान के पर्व के दृष्टिगत जिला शांति समिति की बैठक जिलाधिकारी महेंद्र बहादुर सिंह की अध्यक्षता और पुलिस अधीक्षक गणेश प्रसाद साहा की उपस्थित में आयोजित हुई।

लूट : फूलबेहड़ में तमंचे की नोक पर ढाई लाख की लूट, बैंक से एक व्यक्ति कैश निकालकर ले जा रहा था , बाइक सवार युवकों ने तमंचे के बल पर लूट की।

जागरूकता : मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत जिला पुरुष चिकित्सालय ओयल की मानसिक स्वास्थ्य टीम द्वारा कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय राजापुर में बालिकाओं को मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया गया। इस दौरान बच्चियों की समस्याओं को बारीकी से समझने के लिए हर कक्षा में एक मनपरी बनाई गई।

अग्निकांड : नीमगांव - थाना क्षेत्र के मुकरेहटा गांव के पास अज्ञात कारणों से लगी आग लगभग 2 एकड़ गन्ना जला।

अग्निकांड : चौकी महेवागंज क्षेत्र के अंतर्गत सिंघानिया गांव में लगी भयंकर आग,  तीन घर जलकर हुए राख, मौके पर पहुँचे महेवागंज चौकी प्रभारी चेतन तोमर। पुलिस टीम व स्थानीय लोगों ने आग पर पाया काबू, गांव के लोगों ने बताया देर से पहुँची फायर ब्रिगेड की गाड़ी।

● चीनी का स्टॉक फटने से एक की मौत, दो घायल, सिंगाही रोड स्थित क्रेशर का मामला।

हादसा : बेहजम ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि रामशंकर राज की गाड़ी में तेज रफ्तार  अनियंत्रित ट्रक ने मारी ठोकर । ओवरलोड गन्ने से भरे ट्रक की तेज रफ्तार ने गाड़ी को किया क्षतिग्रस्त। ट्रक की ठोकर से बाल बाल बचे ब्लॉक प्रमुख प्रतिनिधि ।

मुकदमा : रेंजर आरिफ जमाल सहित वनकर्मियों पर दर्ज हुआ मुकदमा,गन्ना तौल बाबू से मारपीट के मामले में हुई कार्रवाई,क्षेत्र के एक वरिष्ठ भाजपा नेता का पुत्र है तौल बाबू,केंद्रीय ग्रह राज्य मंत्री से की गई थी मामले की शिकायत।

● योगी सरकार ने गेहूं का समर्थन मूल्य 110 रुपए/क्विंटल बढ़ाते हुए गेहूं का समर्थन मूल्य 2125 रुपए किया। इसके पहले 2015 में बढ़ाया गया था समर्थन मूल्य।

कवि सम्मेलन : 10 मार्च 2023 को ग्राम पैला में विराट कवि सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। कवि सम्मेलन समिति ने अपील की है कि सभी क्षेत्रवासी कवि सम्मेलन में उपस्थिति होकर कवियों का उत्साहवर्धन करें एवं पांडाल की शोभा बढ़ाएं ।

होली महोत्सव : 2 मार्च को खत्री वोमेन क्लब के द्वारा शिव शक्ति मैरिज लॉन में लगाया गया होली महोत्सव । एंकर साधिका कपूर ने अपने सुंदर शब्दों से कार्यक्रम का संचालन किया।  मेले का शुभारंभ मुख्य अतिथि डॉक्टर प्रदीप टंडन व उनकी पत्नी रजनी टंडन के द्वारा रिबन काटकर किया गया।

रेलवे : आज से बहाल होंगी रद्द चल रही सभी ट्रेनें :
➡️लखीमपुर - सीतापुर - डालीगंज रूट पर रद्द चल रही सभी ट्रेनें आज से शुरू हो रही हैं
➡️लखीमपुर से दोपहर 12.30 बजे (05085 मैलानी - डालीगंज पेसेंजर) और 15.50 पर (05491 मैलानी सीतापुर पेसेंजर) आज से शुरू होने जा रही है
➡️लखनऊ जं० से सुबह 6.15 पर (05086 लखनऊ मैलानी पेसेंजर) और सीतापुर से शाम 18.30 बजे (05492 सीतापुर मैलानी पेसेंजर) भी आज से शुरू हो रही है
➡️आज  से 15009 गोरखपुर मैलानी एक्सप्रेस और 5 मार्च से 15010 मैलानी गोरखपुर एक्सप्रेस भी शुरू हो जाएगी

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Comments