Breaking

गुरुवार, 7 मार्च 2024

मिर्जापुर / सांसद अनुप्रिया पटेल के विशेष प्रयास से जिले में योजनाओं की झड़ी

● सांसद अनुप्रिया पटेल के विशेष प्रयास से जिले में योजनाओं की झड़ी रामपुर घाट पर पक्का पुल के निर्माण से जनपद में विकास व व्यापार को और गति मिलेगी- अनुप्रिया पटेल
 
मिर्जापुर ।  मिर्जापुर के विकास व जनपदवासियों के जीवनस्तर को बेहतर करने के लिए कृत संकल्पित केंद्रीय मंत्री एवं जनपद की सांसद अनुप्रिया पटेल के विशेष प्रयास से रामपुर घाट पर गंगा नदी पर प्रस्तावित पक्का पुल के निर्माण की प्रक्रिया तेज हो गई है। मिर्जापुर व भदोही को जोड़ने वाले 339.70 करोड़ की लागत से निर्मित होने वाले इस पुल के निर्माण हेतु वर्ष 2023-24 के लिए 118.89 करोड़ रुपये की धनराशि जारी कर दी गई है। बता दें कि इस महत्वपूर्ण परियोजना को पिछले महीने 20 फरवरी को यूपी कैबिनेट से मंजूरी मिली थी।रामपुर घाट पर निर्मित होने वाले पक्का पुल के निर्माण हेतु उत्तर प्रदेश शासन के अनुसचिव अभय प्रताप श्रीवास्तव ने उत्तर प्रदेश लोक निर्माण विभाग के प्रमुख अभियंता (विकास) एवं विभागाध्यक्ष को आदेश जारी किया है। जारी किए गए आदेश में इस बात का उल्लेख किया गया है कि पुल का निर्माण 339.70 रुपये की लागत से किया जाएगा। वर्ष 2023-24 के लिए पुल के निर्माण हेतु राज्यपाल से स्वीकृति मिलने के बाद 118.89 करोड़ रुपये की राशि जारी कर दी गई है। परियोजना के तहत पुल के निर्माण के अलावा पहुंच मार्ग, अतिरिक्त पहुंच मार्ग, सुरक्षात्मक कार्य इत्यादि पूर्ण किए जाएंगे।
ज्ञातव्य हो कि पिछले महीने 10 फरवरी को केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने पत्र लिख कर वित्तीय स्वीकृति हेतु मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ से अनुरोध किया था। श्रीमती पटेल ने पत्र के जरिये मुख्यमंत्री को सूचित किया था कि जनपद मिर्जापुर के विकास खंड छानबे, हलिया, लालगंज, पटेहरा एवं राजगढ़ से जनपद भदोही तक वाया गैपुरा व रामपुर गंगाघाट तक के पक्के मार्ग से रामपुर घाट पर बने पीपा पुल का उपयोग कर दोनों जनपदों से भारी संख्या में जनमानस का गंगापार प्रयागराज व अन्य पूर्वांचल के जनपदों से आवागमन होता है, परंतु पक्के पुल के अभाव में वर्षा ऋतु में उक्त अत्यंत जनोपयोगी और सबसे निकटतम मार्ग का यथोचित उपयोग नहीं हो पा रहा है। उक्त पुल के निर्माण से जनपद सोनभद्र और मध्य प्रदेश के रीवा जनपद से आने वाला तथा लखनऊ, कानपुर/दिल्ली जाने वाला यातायात गंगा नदी पार करने हेतु इसी प्रस्तावित पुल का उपयोग करेगा।व्यापक जनहित में जनपद मिर्जापुर के रामपुर घाट पर पक्का पुल निर्माण हेतु पिछले महीने 20 फरवरी को कैबिनेट ने कार्यदायी संस्था उ. प्र. सेतु निर्माण निगम द्वारा प्रेषित प्राक्कलन पर वित्तीय एवं प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान कर दी।रामपुर घाट पर पुल के निर्माण हेतु वर्ष 2023-24 के लिए जारी 118.89 करोड़ धनराशि जारी करने पर केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि रामपुर घाट पर पक्का पुल के निर्माण से जनपद के विकास को गति मिलेगी, आवागमन तेज होगा। जनपद में व्यापार एवं उद्योग को मजबूती मिलेगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Comments