Breaking

मंगलवार, 23 जनवरी 2024

लखीमपुर / शहर के वंदन गार्डन में 10 बजे से होगी मिलेट्स रेसीपी प्रतियोगिता

● मिलेट्स रेसीपी उपभोक्ता जागरूकता कार्यक्रम 28 जनवरी को : सीडीओ

● शहर के वंदन गार्डन में 10 बजे से होगी मिलेट्स रेसीपी प्रतियोगिता, कृषि विभाग ने शुरू की तैयारिया

लखीमपुर खीरी 23 जनवरी। खीरी जिले में श्री अन्न के उपयोग उसके महत्व के संबंध में जागरूक करने, कृषकों और कृषक उत्पादक संगठन की भागीदारी सुनिश्चित करने के उद्देश्य से जनपद स्तर पर मिलेट्स रेसीपी विकास एवं उपभोक्ता जागरूकता कार्यक्रम 28 जनवरी को प्रातः 11 बजे से होगा। उक्त आशय की जानकारी सीडीओ अनिल कुमार सिंह ने दी।

सीडीओ ने बताया कि मिलेट्स के विभिन्न उत्पादों को तैयार करने वाले शेफ के मध्य, मिलेट्स के गुणों के बारे में जानकारी रखने वालों के मध्य प्रतिस्पर्धात्मक कार्यक्रम का आयोजन भी कराया जाएगा। इस कार्यक्रम में जनपद के प्रतिष्ठित होटल, रेस्टोरेन्ट, कैफे कैन्टीन तथा फूड ज्वांइट्स आदि का सहयोग प्राप्त किया जाएगा तथा प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया जाएगा। स्कूलों के माध्यम से प्रचार-प्रसार के लिए मिलेट्स पर विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताएं तथा मिलेट्स पहचानना, मिलेट्स के पोषक तत्व, निबंध लेखन, क्विज, प्रोजेक्ट वर्क आदि का आयोजन भी होगा।

सीडीओ ने डीआईओएस और बीएसए को निर्देशित किया कि जनपद स्तर पर मिलेट्स के विकास के लिए हो रहे विभिन्न मेलों-कार्यक्रमों में अधिक से अधिक संख्या में विद्यालय के बच्चों को अवश्य भ्रमण करवाया जाए। उन्होंने निर्देशित किया कि सभी संबंधित अधिकारी "श्री अन्न रेसिपी प्रतियोगिता" में अधिक से अधिक संख्या में कृषक उत्पादक संगठन, स्वयं सहायता समूह छात्रों-छात्राओं, होटल, रेस्टोरेन्ट को प्रतिभाग कराया जाना सुनिश्चित करें।समस्त सम्बन्धित अधिकारी अपने विभाग से सम्बन्धित प्रतियोगियों की सूचना 24 जनवरी तक कार्यालय डीडी कृषि को उपलब्ध कराकर कार्यक्रम में प्रतिभाग कराना सुनिश्चित करें।

● प्रतियोगिता में सम्मिलित विभिन्न श्रेणी प्रतियोगिता वर्ग

● पेन्टिंग प्रतियोगिता ( वर्ग -1) : इण्टरमीडिएट और स्नातक की कक्षाओं के छात्र एवं छात्रायें। *श्री अन्न से तैयार भोज्य पदार्थ की प्रतियोगिता  (वर्ग-2)* : महाविद्यालयों के गृह विज्ञान के छात्र छात्राओं के द्वारा श्री अन्न से तैयार भोज्य पदार्थ, कृषक उत्पादक संगठनों के द्वारा श्री अन्न से तैयार भोज्य पदार्थ, स्वयं सहायता समूहों के द्वारा श्री अन्न से तैयार भोज्य पदार्थ, व्यक्तिगत प्रतिभागियों द्वारा श्री अन्न से तैयार किया भोज्य पदार्थ होटल, रेस्टोरेन्ट द्वारा श्री अन्न से तैयार किए गए भोज्य पदार्थ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Comments